खेल

प्लेयर ऑक्शन के लिए IPL ने जारी की खिलाड़ियों की नीलामी की लिस्ट, 19 दिसंबर को…

IPL 2024 Player Auction : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 Player Auction के लिए खिलाड़ियों की नीलामी सूची जारी कर दी है। 19 दिसंबर, 2023 को Dubai में होने वाले नीलामी में 333 क्रिकेटरों को शामिल किया गया है।

प्लेयर ऑक्शन के लिए IPL ने जारी की खिलाड़ियों की नीलामी की लिस्ट, 19 दिसंबर को… - IPL has released the list of players for player auction, on December 19…

214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी

333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 2 खिलाड़ी Associate देशों से हैं। कुल Capped खिलाड़ी 116 हैं, Uncapped खिलाड़ी 215 हैं और 2 एसोसिएट देशों से हैं। अब अधिकतम 77 Slot उपलब्ध हैं और 30 तक विदेशी खिलाड़ियों के लिए स्लॉट हैं।

2 करोड़ रुपये उच्चतम आरक्षित मूल्य है, जिसमें 23 खिलाड़ियों ने उच्चतम Bracket में जगह बनाई है। नीलामी सूची में 13 खिलाड़ी हैं जिनका Base Price 1.5 करोड़ रुपये है।

नीलामी की शुरुआत Capped खिलाड़ियों से होगी, शुरुआत बल्लेबाजों से होगी, इसके बाद सूचीबद्ध क्रम में ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज गेंदबाज और स्पिनर होंगे। यही क्रम Uncapped खिलाड़ियों के लिए भी अपनाया जाएगा।

कैप्ड बल्लेबाजों वाले पहले Set में इंग्लैंड के हैरी ब्रूक भी शामिल हैं, जो पिछली नीलामी में सबसे महंगे खरीदे गए पांच खिलाड़ियों में से तीन में शामिल थे। तीन टीमों द्वारा उनके लिए आक्रामक तरीके से खेलने के बाद, अंततः सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने उन्हें 13.25 करोड़ रुपये में अनुबंधित किया।

हालांकि उन्होंने 11 पारियों में केवल 190 रन बनाए, जिनमें से एक शतक था, बाद में उन्हें Release कर दिया गया।

प्लेयर ऑक्शन के लिए IPL ने जारी की खिलाड़ियों की नीलामी की लिस्ट, 19 दिसंबर को… - IPL has released the list of players for player auction, on December 19…

पहली बार विदेश में आयोजित की जा रही नीलामी

पिछले सीज़न के उपविजेता गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) 38.15 करोड़ रुपये के सबसे बड़े पर्स के साथ नीलामी में आ रहे हैं – जिसमें से 15 करोड़ नकद सौदे के माध्यम से आए हैं, जिसके कारण उनके कप्तान हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस में चले गए।

इसके बाद उन्होंने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी शुभमन गिल (Shubhman Gill) को नया कप्तान बनाया है। दूसरे और तीसरे सबसे बड़े पर्स के साथ सनराइजर्स हैदराबाद (34 करोड़) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) (32.7 करोड़) आएंगे।

नीलामी, जो पहली बार विदेश में आयोजित की जा रही है, दोपहर 2.30 बजे (स्थानीय 1 बजे) शुरू होगी। इस कार्यक्रम में पहली बार Live दर्शक भी शामिल होंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker