बिजनेस

यूपी के किसानों को सरकार दे रही खेतों में छोटे और मध्यम तालाब खुदवाने का अवसर, जल्द करें ऑनलाइन अप्लाई

UP सरकार ने किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों पर मध्यम और छोटे तालाब खुदवा सकते हैं।

लखनऊ: UP सरकार ने किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों पर मध्यम और छोटे तालाब खुदवा सकते हैं।

इसके लिए सरकार की ओर से 50 फ़ीसदी की सब्सिडी भी दी जा रही है। इसका मतलब यह है कि किसानों को तालाब खुदवाने में जितनी लागत लगेगी उसके आधे पैसे ही किसान को भुगतान करने होंगे।

इन तालाबों का इस्तेमाल किसान मछली पालन या सिंचाई के लिए कर सकते हैं। इससे जमीन का जलस्तर भी बढ़ेगा और किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

The government is giving opportunity to the farmers of UP to dig small and medium ponds in the fields, they can avail the benefits soon

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान कृषि विभाग की वेबसाइट https://upagriculture.com/पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को लाभ दिया जाएगा। बताते चलें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को 1000 रुपैया जमा कराना होगा।

योजना

इससे किसानों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सकेगा। बारिश का पानी एकत्र किया जा सकता है। जिसे सिंचाई में इस्तेमाल किया जा सकता है। एकत्र किए गए जल का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

इससे भूगर्भ जल स्तर में बढ़ोतरी होगी। मध्यम और लघु तालाबों का क्षेत्रफल .044 हेक्टेयर होगा। तालाब की लंबाई 20 मीटर, चौड़ाई 20 मीटर और गहराई 3 मीटर रहेगी।

तालाब खुदवाने के बाद इसका निरीक्षण किया जाएगा। जिला भूमि संरक्षण अधिकारी इसका निरीक्षण करेंगे। तालाब का जियो टैगिंग किया जाएगा, ताकि इसका दुरुपयोग न किया जा सके।

सब्सिडी

सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी की राशि सीधे किसान के अकाउंट में भेजा जाएगा। जिसे तीन किस्तों में बांटा गया है।

इस योजना के तहत छोटे तालाब खुदवाने में किसानों के अकाउंट में 52500 रुपये की सब्सिडी आएगी। वहीं मध्यम तालाब खुदवाने के दौरान किसानों के अकाउंट में 114,200 रुपये आ जाएंगे। किसान इन तालाबों में मछली पालन करके अपनी कमाई भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: सस्ती दामों में खरीदे ज्यादा माइलेज वाली SUV, 10 SUV के बारे में जानें Details

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker