बिजनेस

सर्राफा बाजार में जबरदस्त तेजी, सोना 51 हजार के पार, चांदी ने भी लगाई जबरदस्त छलांग

नई दिल्ली: नवरात्रि (Navratri) का त्योहार भारतीय सर्राफा बाजार (Indian Bullion Market) के लिए लगातार शुभकारी बना हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में सोने-चांदी (Gold-Silver) में गिरावट का रुझान होने के बावजूद भारत में सोने और चांदी में तेजी का रुख बना हुआ है।

आज महानवमी (Mahanavami) के दिन सोना और चांदी दोनों चमकीली धातुओं ने एक बार अपनी मजबूती दिखाई। मांग में तेजी आने के कारण सोने की अलग-अलग श्रेणियों में 782 रुपये प्रति 10 ग्राम से लेकर 458 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की तेजी दर्ज की गई।

वही चांदी की कीमत में 3,827 रुपये प्रति किलोग्राम की उछाल देखी गई। आज की उछाल के कारण सोना एक बार फिर 51 हजार रुपये के पार और चांदी 61 हजार रुपये के पार पहुंच गया है।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक घरेलू सर्राफा बाजार (Domestic Bullion Market) में आज कारोबारी यानी 24 कैरेट (999) सोने की औसत कीमत 782 रुपये की तेजी के साथ बढ़कर 51,169 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई।

सोना और चांदी दोनों ही चमकीली धातुओं में लगातार दबाव हुआ है

इसी तरह 23 कैरेट (995) सोने की कीमत 779 रुपये की उछाल के साथ 50,964 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) हो गई। जबकि जेवराती यानी 22 कैरेट (916) सोने की कीमत में आज 716 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया।

इसके साथ ही 22 कैरेट सोना 46,871 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया। इसके अलावा 18 कैरेट (750) सोने की कीमत में आज प्रति 10 ग्राम 587 रुपये की तेजी दर्ज की गई।

इस तेजी के साथ 18 कैरेट सोना 38,377 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया। जबकि 14 कैरेट (585) सोना आज 458 रुपये की तेजी के साथ 29,934 रुपये प्रति 10 ग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंचा।

वहीं चांदी (999) की कीमत में भी आज जोरदार उछाल आया। चांदी में आज 3,827 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी दर्ज की गई, जिसके कारण ये चमकीली धातु उछल कर 61,144 रुपये प्रति किलोग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गई।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में सोना फिलहाल दो साल के निचले स्तर पर गिरकर कारोबार कर रहा है।

वैश्विक परिस्थितियों की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों ही चमकीली धातुओं में लगातार दबाव हुआ है। जनवरी 2021 की तुलना में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत (gold price) में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है।

विशेषज्ञों से सलाह लेकर ही नया निवेश करना चाहिए

ऐसे में भारतीय सर्राफा बाजार (Indian bullion market) में भी सोने की कीमत (gold price) पर लगातार दबाव बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद त्योहारी सीजन (Festive Season) की वजह से सोना और चांदी में फिलहाल तेजी का रुख बना हुआ है।

मयंक मोहन के मुताबिक त्योहारी सीजन (Festive Season) में सोने में तेजी बनी रह सकती है। हालांकि त्योहारी सीजन का अंत होने यानी दीपावली (Diwali) के बाद कुछ समय के लिए सर्राफा बाजार (bullion market) में एक बार फिर गिरावट (downward) का रुख बना सकता है। ये गिरावट शादी का सीजन (Wedding Season) शुरू होने तक जारी रह सकती है।

क्योंकि शादी के सीजन में एक बार फिर जेवराती सोने और चांदी की मांग बढ़ेगी, जिससे इन दोनों चमकीली धातुओं में तेजी आने की संभावना बढ़ सकती है।

हालांकि मयंक मोहन का ये भी कहना है कि मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों (Global Conditions) में ये अनुमान गलत भी हो सकते हैं।

इसलिए निवेशकों को फिलहाल बाजार पर नजर बनाये रखना चाहिए और बाजार में गिरावट आने पर विशेषज्ञों से सलाह लेकर ही नया निवेश करना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker