झारखंड

झारखंड के कई हस्तियों के अकाउंट से उड़ा Twitter का ब्लू टिक, देखें

रांची: Elon Musk के एलान के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट (Micro Blogging Site) Twitter की कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में झारखंड के भी कई हस्तियों का Blue Tick हट गया है। इससे इन हस्तियों के ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) अब सामान्य हो गए हैं।

इन हस्तियों का हटा ब्लू टिक

झारखंड के जिन बड़ी हस्तियों को Blue Tick गंवानी पड़ी, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास और पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी भी शामिल हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद दीपक प्रकाश (MP Deepak Prakash) की भी Blue Tick छिन गई है। हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा और कांग्रेस सांसद गीता कोड़ा की भी ब्लू टिक हट गई है।

ट्विटर ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अकाउंट से भी Blue Tick हटा लिया है। इसके अलावा झारखंड सरकार के मंत्री बन्ना गुप्ता, डॉ रामेश्वर उरांव, हफीजुल हसन, मिथिलेश कुमार ठाकुर सहित लगभग मंत्रियों को भी Blue Tick गंवानी पड़ी है। झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्र नाथ महतो के अकाउंट से भी वेरिफाइड बैज (Verified Badge) हटा दिया गया है।

हेमंत सोरेन के अकाउंट से नहीं हटा ब्लू टिक

वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के अकाउंट से ब्लू टिक नहीं हटा है। उनके अकाउंट पर Blue Tick का बैज कायम है।

इसके साथ ही राज्यसभा सांसद आदित्य साहू और रांची के भाजपा सांसद संजय सेठ (MP Sanjay Seth) की भी Blue Tick बरकरार है। झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर और झारखंड सरकार के मंत्री चंपई सोरेन का भी Blue Tick कायम है।

जो भुगतान करेंगे उन्हें मिलेगा ब्लू टिक

गौरतलब है कि एलन मस्क ने एलान किया था 20 अप्रैल 2023 के बाद से पेड सब्सक्रिप्शन (Paid Subscription) नहीं लेने वाले यूजर्स के Accounts से Blue Tick हटा दिए जाएंगे।

ट्विटर के नए नियमों के मुताबिक अब ब्लू चेक मार्क सिर्फ उन लोगों को ही मिलेगा जो ट्विटर Blue के लिए भुगतान करेंगे। इसका भारत में बड़ा प्रभाव पड़ा है और कई बड़ी हस्तियों, राजनेताओं, अभिनेताओं, खिलाड़ियों और पत्रकारों के चेक मार्क हट गए हैं।

क्या था ट्विटर पर ब्लू टिक का मतलब?

ट्विटर पर Blue Tick दिया जाना एक तरह का स्टेटस सिंबल (Status Symbol) था। ब्लू टिक वाले लोगों को ट्विटर में एक अलग नजर से देखा जाता था क्योंकि Blue Tick का ट्विटर उन लोगों को ही देता था जिनकी समाज में कोई प्रमाणिकता होती थी और वह विशिष्ट लोगों की श्रेणी में आते थे।

ट्विटर के लिए यहां पर विशिष्ट लोगों से तात्पर्य उन लोगों से है जो किसी भी स्थिति में उस भूभाग जहां पर वह हैं, सामाजिक, सरकारी, राजनीतिक रूप से लोगों को इंफ्लूएंस (Influenza) करने की ताकत रखते हैं, इसलिए यह निर्धारित किया गया कि उनको Blue Tick दिए जाने की जरूरत है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker