विदेश

दुबई में घरों में घुस रहा बाढ़ का पानी, आसमान छू रहा होटलों का किराया, लाखों में मिल रहा…

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण दुबई (Dubai) में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है

Flood in Dubai: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण दुबई (Dubai) में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में अधिकतर लोग घर की बजाय होटल (Hotel) में रह रहे हैं।

कुछ दिनों से होटल (Hotel) की डिमांड बढ़ाने के कारण होटलों के एक दिन का किराया (Hotel Rent) आसमान छू रहा है। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, होटलों में एक दिन का किराया 1 हजार दिरहम से 8 हजार दिरहम के बीच वसूला जा रहा है।

Clean up begins after at least one dead in heavy UAE rain, floods | Reuters

यानी भारतीय रुपये के लिहाज से एक दिन के लिए Hotel का किराया 22 हजार से लगभग दो लाख रुपये हो गया है।

पर्यटकों की बड़ी मुश्किलें

Dubai sees severe flooding after getting 2 years' worth of rain in 24 hours - ABC News

हालांकि, शहर भर में बचाव और सफाई के प्रयास जारी रही है। फिर भी बाढ़ से प्रभावित लोगों को रहने के लिए उन्हें Hotel में जाना पड़ रहा है।

बाढ़ (Flood) की वजह से वहां के स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। Hotel का किराया बढ़ने की वजह से पर्यटकों के बजट (Budget) पर भी काफी असर पड़ रहा है।

खलीज टाइम्स से आयरलैंड (Iyerland) से आए एक पर्यटक ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो यह एक डरावनी स्थिति है। मुझे Dubai पसंद है और मैं हर समय यहां आता हूं।

लेकिन मुझे लगता है कि व्यवसाय (Business) के लिए लोगों की मुश्किलों से लाभ कमाने का प्रयास करना अनैतिक है। अन्यथा यह काफी नैतिक शहर है जिसे कुछ व्यवसायियों की वजह से बदनाम होना पड़ रहा है।”

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने की भारतीयों की सहायता की अपील

Watch | Heavy floods hit Dubai airport, Oman - The Hindu

बाढ़ के कारण आई आफत को देखते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने बृहस्पतिवार को विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) से उन भारतीयों (Indians) की सहायता के लिए एक व्यवस्था सुनिश्चित करने की अपील की जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ) में भारी वर्षा के कारण सहयोग की जरूरत है।

‘X’ पर एक पोस्ट में मुख्यमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में बचाव प्रयासों में लगे मलयाली प्रवासियों के प्रति आभार भी प्रकट किया। इस खाड़ी देश के साथ केरल (Kerala) का मित्रवत संबंध हैं।

दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हुआ पानी-पानी

Dubai Flood: दुबई में तबाही; एक दिन की बारिश में ही हुआ पानी-पानी, एयरपोर्ट-स्टेशन और स्कूल सब बंद

 

उन्होंने कहा, “खाड़ी देशों में भारी वर्षा गंभीर चिंता का विषय है। संयुक्त अरब अमीरात में साल भर की वर्षा एक दिन में हो गयी जो सहायता की तत्काल आवश्यकता जतलाती है।

हम विदेश मंत्रालय से उन भारतीयों के सहयोग के वास्ते एक व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं जो कठिनाई में फंसे हुए हैं।”

उन्होंने कहा, “केरल और खाड़ी क्षेत्र में दोस्ताना रिश्ता है और हम बचाव प्रयासों में लगे सभी मलयाली प्रवासियों के प्रति अपना हार्दिक आभार प्रकट करते हैं।”

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में मंगलवार को भारी वर्षा हुई जिससे वहां जनजीवन बाधित हो गया है तथा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Dubai International Airport) पर पानी भर गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker