जॉब्स

भारत में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर में घटकर 7.2 फीसदी पर आई

नई दिल्ली: बेरोजगारी (Unemployment) के र्मोचे पर सरकार के लिए राहत देने वाली खबर है। बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर के दौरान सालाना आधार पर शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए घटकर 7.2 फीसदी पर आ गई है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

NSO के गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई-सितंबर, 2022 के दौरान शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर घटकर 7.2 फीसदी रही है, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में बेरोजगारी दर 9.8 फीसदी रही थी।

दरअसल बेरोजगारी दर को श्रमबल (Labour Force) के बीच बेरोजगार व्यक्तियों को फीसदी के रूप में परिभाषित किया गया है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार आंकड़े

आवधिक श्रमबल के 16वें सर्वेक्षण (PLFS) के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में अप्रैल-जून 2022 में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 7.6 फीसदी रही।

सर्वेक्षण में पाया गया कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 वर्ष और उससे अधिक आयु की) में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबरमें घटकर 9.4 फीसदी रह गई, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 11.6 फीसदी रही थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार यह आंकड़ा अप्रैल-जून, 2022 के दौरान 9.5 फीसदी था।

वहीं, शहरी क्षेत्रों में पुरुषों की बेरोजगारी दर एक साल पहले के 9.3 फीसदी की तुलना में जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 6.6 फीसदी रह गई, जबकि यह अप्रैल-जून, 2022 में 7.1 फीसदी रही थी।

गौरतलब है कि देश में जुलाई-सितंबर, 2021 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से संबंधित प्रतिबंधों के प्रभाव की वजह से बेरोजगारी दर अधिक थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker