बढ़ती गर्मी के मध्य नजर कल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा बड़ी मीटिंग,नीति आयोग व…

News Aroma Desk

Change in Weather: आने वाले दिनों में बढ़ती गर्मी को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बुधवार को कार्ययोजना तैयार करने के लिए बैठक बुलाई है।

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया (Dr. Mansukh Mandaviya) मौजूद रहेंगे। दोपहर करीब तीन बजे होने वाली इस बैठक में नीति आयोग, DGHS, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के DG, निदेशक AIIMS, सफदरजंग के चिकित्सा अधिक्षक(MS), RML के MS भी मौजूद रहेंगे।

बैठक में गर्मी से संबंधित बीमारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ साथ आगामी गर्मी के मौसम (Summer Season) के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस बार मौसम विभाग (Weather Department) ने तीन महीने के लिए बहुत गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। इसको देखते हुए अस्पताल की तैयारियों और इससे निपटने के लिए उपायों पर कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग (Weather Department) ने इस बार ग्रीष्म ऋतु में अप्रैल से जून के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने और ज्यादा दिन लू चलने की संभावना जताई है। Weather Department ने सोमवार को अगले तीन महीनों को पूर्वानुमान जारी किया।

इसमें कहा गया है कि गर्मी के मौसम के दौरान दक्षिण प्रायद्वीप, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक उष्ण लहर वाले दिन होने की संभावना है।

x