विदेश

चीनी राष्ट्रपति से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, रिश्तों में सुधार पर…

इस दौरान ब्लिंकन और जिनपिंग की मुलाकात की प्रतीक्षा की जा रही थी। सोमवार को यह मुलाकात हुई

बीजिंग: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुलाकात की है। दोनों नेताओं में अमेरिका और चीन के रिश्तों में सुधार पर बातचीत हुई है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) इस समय चीन के दौरे पर हैं। इस दौरान ब्लिंकन और जिनपिंग की मुलाकात की प्रतीक्षा की जा रही थी। सोमवार को यह मुलाकात हुई।

जिनपिंग ने गर्मजोशी से ब्लिंकन से मुलाकात की। ‘ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल’ (‘Great Hall of the People’) में हुई इस बैठक से मात्र एक घंटे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस संबंध में घोषणा की।

चीनी राष्ट्रपति से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, रिश्तों में सुधार पर...-US Secretary of State meets Chinese President, talks on improving relations...

अमेरिका और चीन के रिश्तों में सुधार पर चर्चा हुई

बैठक में अमेरिका और चीन के रिश्तों में सुधार पर चर्चा हुई। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के पदभार ग्रहण करने के बाद से ब्लिंकन चीन की यात्रा करने वाले सर्वोच्च स्तर के पहले अमेरिकी अधिकारी हैं। वह पिछले पांच वर्षों में बीजिंग की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी विदेश मंत्री हैं।

बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Biden and Chinese President Xi Jinping) ने पिछले साल बाली में एक बैठक में जल्द ही ब्लिंकन की यात्रा पर सहमति व्यक्त की थी।

चीनी राष्ट्रपति से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, रिश्तों में सुधार पर...-US Secretary of State meets Chinese President, talks on improving relations...

ब्लिंकन की यात्रा के दौरान चीन की ओर से मांग की गई

यह फरवरी में होने वाली थी लेकिन अमेरिका के आसमान में चीनी जासूसी गुब्बारे का मामला (Spy Balloon Case) सामने आने के बाद इसमें देरी होती गई।

ब्लिंकन की यात्रा के दौरान चीन की ओर से मांग की गई कि अमेरिका चीन से खतरे के सिद्धांत को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना बंद करे, चीन के खिलाफ लगाए गए अवैध एकतरफा प्रतिबंध हटाए, प्रौद्योगिकी के स्तर पर चीन के विकास के दमन को बंद करे और चीन के आंतरिक मामलों (China’s Internal Affairs) में मनमाने तरीके से हस्तक्षेप करने से बचे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker