हेल्थ

वजन नहीं हो रहा कम? तो इस समय पीना शुरू करें धनिया पानी, ऐसे करें तैयार

Weight Loss : आजकल वजन कम करने का Trend चल रहा है। लोग फिट दिखने के लिए कई Exercise कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग तो समय ना हो पाने के कारण कई Exercise नहीं कर पाते हैं।
अगर वो चाहे तो धनिए के पानी का सेवन कर आसानी से वजन कंट्रोल और बेली फैट बर्न (Weight Control Or Belly Fat Burn) कर सकते हैं।
धनिया के पानी में Potassium, Calcium, Vitamin C और Magnesium भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं।
Weight Loss

Benefits

धनिया पानी में Antioxidants और Anti-Inflammatory गुण मौजूद होता है जो वेट कंट्रोल (Weight Loss) करने की प्रक्रिया में काफी मदद करता है।
इसके अलावा धनिया के पानी आपके पाचन को मजबूत करता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है। साथ ही धनिए के पानी में मौजूद तत्व आपकी भूख को भी कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे आपको अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है।
Weight Loss

सामग्री

25-30 धनिया की पत्तियां1 नींबू
1 गिलास पानी

Weight Loss Drink  धनिया पानी बनाने की विधि

सबसे पहले धनिया की पत्तियों को अच्छे से धो लें।
अब डंडिया से पत्तियों को अलग निकाल लें।
थोड़ी सी पत्तियों को छोटा करके साइड में रख दें।
अब एक मिक्सर जार लें।
उसमें 1 गिलास पानी, धनिया पत्ती और नींबू निचोड़ दें।
बर्फ डालकर ठंडा-ठंडा पिएं।

Weight Control

यहां जानें धनिया पानी के फायदे…

वजन घटाने में मददगार

धनिया में मौजूद गुण वजन और पेट की चर्बी घटाने में भी सहायक होते हैं। धनिया का पानी शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है, जिसकी वजह शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है।

टॉक्सिन्स बाहर निकलता है

धनिया का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसको पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। इसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा कम होता है।

Weight Loss

इम्यूनिटी मजबूत होती है

धनिया के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इस पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है।

Weight Control

ब्‍लड शूगर लेवल कम होता है

इसके प्रयोग से ब्‍लड शूगर लेवल को कम किया जा सकता है। यह गठिए के दर्द को कम कर सकता है। इसके साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

पाचन को दुरुस्त रखता है

धनिया का पानी आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी खास भूमिका निभाता है। ये पाचन सम्बधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है।

Disclaimer : इस स्टोरी में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। News Aroma इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker