भारत

संदेशखाली की जमीनी स्थिति पर विस्तृत रिपोर्ट दे सरकार,पश्चिम बंगाल के गवर्नर ने…

West Bengal Governor C.V. Anand Bose: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल C.V. आनंद बोस (C.V. Anand Bose) ने शनिवार को राज्य सरकार से उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली की जमीनी स्थिति पर अगले 24 घंटे के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी।

इंटरनेट सेवा निलंबित

संदेशखाली में गुरुवार दोपहर उस समय तनाव फैल गया जब ED और CAPF कर्मियों पर हाल ही में हुए हमले के मास्टरमाइंड और फरार तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता शेख शाहजहां (Sheikh Shahjahan) और उनके करीबी सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर स्थानीय महिलाएं सड़कों पर उतर आईं।

उन्होंने स्थानीय थाने के सामने विरोध-प्रदर्शन किया। प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लगा दी है और Internet सेवा भी निलंबित कर दी गई है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल द्वारा क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए कोई पहल नहीं करने पर सोमवार को धारा 144 का उल्लंघन करके संदेशखाली में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने का Ultimatum दिया था। बोस के साथ उनकी मुलाकात के कुछ ही घंटे बाद राज्यपाल ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी।

व्यवसायों में बेगारी करने के लिए बड़े पैमाने पर उत्पीड़न

संदेशखाली में आंदोलन कर रहे लोग स्थानीय गुंडों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिन्हें कथित तौर पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस द्वारा बचाया जा रहा है।

उन्होंने स्थानीय पुलिस पर उपद्रवियों के साथ मिलीभगत करने और धारा 144 का फायदा उठाकर आम ग्रामीणों के खिलाफ अनावश्यक कार्रवाई करने का भी आरोप लगाया है।

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि भूमिगत होने से पहले, शाहजहाँ और उसके सहयोगियों ने स्थानीय ग्रामीणों की ज़मीन हड़पने के साथ-साथ उन्हें उनके द्वारा चलाए जा रहे व्यवसायों में बेगारी करने के लिए मजबूर करके बड़े पैमाने पर उत्पीड़न किया था।

यह भी कहा जाता है कि संदेशखाली में महिलाएं भगोड़े सत्तारूढ़ दल के नेता और उसके सहयोगियों के हाथों अपमान और छेड़छाड़ के डर से सूरज ढलने के बाद अपने घरों से बाहर निकलने से डरती हैं।

प्रदर्शनकारी महिलाओं ने शुक्रवार को शाहजहां के करीबी विश्वासपात्र और TMC नेता शिबू हाजरा के स्वामित्व वाले पोल्ट्री फार्म को जला दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker