भारत

Manipur Assembly Election के बाद पूर्वोत्तर में राजनीतिक बदलाव की बयार

इंफाल: भाजपा शासित मणिपुर में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद और तीन पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में चुनावों से पहले, इस क्षेत्र में राजनीतिक गठजोड़ में तेजी से बदलाव हो रहा है।

मेघालय में भाजपा की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), जो मणिपुर में 2017 से भाजपा पार्टी की सहयोगी रही हैं, उन्होंने अब घोषणा की है कि वह सात सीटें हासिल करने वाली दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद राज्य में एक विपक्षी दल के रूप में काम करेगी।

मणिपुर और नागालैंड में एक और प्रभावशाली राजनीतिक दल, नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), जिसने 2017 में चार सीटों के मुकाबले इस बार 10 सीटों पर भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़कर पांच सीटें हासिल कीं।

उन्होंने अभी तक आधिकारिक तौर पर भाजपा का समर्थन करने पर अपने अंतिम रुख की घोषणा नहीं की है। उन्होंने संकेत दिया है कि वह मणिपुर में भाजपा पार्टी का समर्थन करेगी।

दो विधायकों वाली भाजपा एनपीपी के नेतृत्व वाली मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन सरकार की सहयोगी है और 12 विधायकों के साथ नागालैंड की संयुक्त लोकतांत्रिक गठबंधन (यूडीए) सरकार की सहयोगी है जिसमें 25 विधायकों वाला एनपीएफ एक प्रमुख सहयोगी है।

मेघालय के मुख्यमंत्री और एनपीपी सुप्रीमो कोनराड के. संगमा पहले ही संकेत दे चुके हैं कि वे मणिपुर में एक विपक्षी दल की भूमिका निभाएंगे और पूरी ईमानदारी और कड़ी मेहनत के साथ राज्य के लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे।

हाल ही में संपन्न मणिपुर विधानसभा चुनाव में, भाजपा, एनपीपी और एनपीएफ ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था और एक-दूसरे के खिलाफ क्रमश: 60, 38 और 10 उम्मीदवार खड़े किए थे।

कांग्रेस मुक्त पूर्वोत्तर क्षेत्र बनाने के अपने दावे के साथ, भाजपा सभी पूर्वोत्तर राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

जबकि कांग्रेस, जो कभी आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से सात पर हावी थी, के पास मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में कोई विधायक नहीं है, जहां एक साल से भी कम समय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में, 60 सदस्यीय असम विधानसभा में 27 विधायकों वाली कांग्रेस एकमात्र विपक्षी दल है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने हाल ही में पार्टी के बाकी पांच विधायकों को निलंबित कर दिया है, जिन्होंने पहले केंद्र और राज्य के नेताओं को अंधेरे में रखते हुए भाजपा समर्थित एमडीए सरकार में शामिल होने की घोषणा की थी।

नवीनतम विकास से पहले, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व में कांग्रेस के 12 विधायक पिछले साल 24 नवंबर को तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

मणिपुर में लगातार तीन बार (2002-2017) शासन करने के बाद, विपक्षी कांग्रेस, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में 28 सीटें हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बन गई थी, ने केवल पांच सीटें जीतीं।

इसके विपरीत, सत्तारूढ़ भाजपा ने 2017 में 21 सीटों और 36.3 प्रतिशत वोटों के मुकाबले इस बार 32 सीटों और 37.83 प्रतिशत वोटों का प्रबंधन किया।

राजनीतिक टिप्पणीकारों और विश्लेषकों ने देखा कि क्षेत्रीय दल, जो अब मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम पर शासन कर रहे हैं, वे कांग्रेस के बल पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं।

पत्रकार और लेखक शेखर दत्ता ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा और व्यापक मंच के कारण पार्टी ने एक बार इस क्षेत्र पर शासन किया, लेकिन वर्षो से जब क्षेत्र-केंद्रित मुद्दे राजनीति पर हावी हो गए तो क्षेत्रीय दल मजबूती से उभरे।

भाजपा ने अपने डबल इंजन एडवांटेज के कारण राजनीतिक स्थान के एक हिस्से पर कब्जा कर लिया, जिससे कांग्रेस को मुख्य राजनीतिक स्पेक्ट्रम से बाहर कर दिया गया।

दत्ता ने आईएएनएस को बताया, केंद्रीय कांग्रेस के नेताओं के पूर्वोत्तर और ²ष्टिहीन राजनीति के प्रति उदासीन रवैये ने पार्टी को क्षेत्र के राजनीतिक मंच पर एक गैर-मौजूदगी बना दिया। केंद्र और राज्य दोनों कांग्रेस के नेता चुनाव से ठीक पहले दिखाई दे रहे हैं, यहां तक कि सैकड़ों गंभीर मुद्दों ने इस क्षेत्र को त्रस्त कर दिया है।

एक अन्य राजनीतिक पर्यवेक्षक सुशांत तालुकदार ने आईएएनएस को बताया, बीजेपी और क्षेत्रीय दलों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के साथ, निकट भविष्य में, विशेष रूप से अगले साल की शुरुआत में मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनावों के दौरान, गंभीर चुनावी प्रभाव पड़ना तय है।

उन्होंने आगे बताया, भाजपा ने स्थानीय और क्षेत्रीय दलों के समर्थन से असम (2016 और 2021 में), मणिपुर (2017 और 2022 में) और त्रिपुरा (2018 में) में सत्ता हासिल की। पूर्वोत्तर राज्यों में कई सहयोगियों के साथ भगवा पार्टी के मौजूदा संबंध हैं।

एनपीपी के अलावा, एक राष्ट्रीय पार्टी, एनपीएफ, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो के नेतृत्व में, मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट, त्रिपुरा में भाजपा की सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा और कुछ अन्य क्षेत्रीय और राज्य पार्टियां हैं।

असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा नेडा के संयोजक हैं। इस बीच मणिपुर में पहली बार हाल के चुनावों में आदिवासी समुदाय आधारित राजनीति का उदय हुआ।

पार्टी बनाने के दो महीने बाद मणिपुर में एक जनजाति-आधारित राजनीतिक दल कुकी पीपुल्स अलायंस (केपीए) ने विधानसभा में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है, उनके पास कांगपोकपी और चुराचंदपुर जिलों में दो सीटें हैं।

नागालैंड की सीमा से लगे मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में 60 में से 19 निर्वाचन क्षेत्रों में कुकी और नागा प्रमुख आदिवासी आबादी हैं।

केपीए ने जिन दो सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें पहली बार राज्य में जातीय विभाजन हुआ।

केपीए की जीत ने दिखाया कि अगर नागा-बहुमत वाले निर्वाचन क्षेत्रों में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) जीतता है, तो कुकी-बहुमत वाले क्षेत्रों में एक कुकी पार्टी सफल होती हैं।

केपीए के उपाध्यक्ष डॉ. चिंचोलाल थांगसिंग ने सहमति व्यक्त की कि मणिपुर में समुदाय आधारित राजनीति उभरी है। केपीए के उपाध्यक्ष डॉ. चिंचोलाल थांगसिंग ने सहमति व्यक्त की कि मणिपुर में समुदाय आधारित राजनीति उभरी रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker