झारखंड

झारखंड विधानसभा का 22वां स्थापना दिवस : स्पीकर ने CM राहत कोष में दिए 27 लाख 900 रुपये

रांची: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का 22वां स्थापना दिवस समारोह पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कहा कि आज भी यहां के आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यक, पिछड़ा और कमजोर वर्ग अपने हक और अधिकार के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

हमारी जिम्मेवारी बनती है कि इनके प्रति पूरी संवेदना के साथ कार्य करते हुए उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास करें। इन सभी के कल्याण से ही राज्य का सम्यक विकास और खुशहाली संभव है।

उन्होंने कहा कि राज्य की लगभग 80 आबादी ग्रामीण परिवेश से आती है। इन वर्गों का सशक्तिकरण (Empowerment) करने की दिशा में सरकार लगातार कार्य कर रही है।

इस सिलसिले में कई जन कल्याणकारी योजनाओं (Public Welfare Schemes) को धरातल पर उतारने का काम सरकार कर रही है। वंचित और कमजोर वर्गों को इन योजनाओं का पूरा लाभ मिले, इसमें कार्यपालिका के साथ विधायिका को भी पूरी सक्रियता के साथ अपनी भागीदारी निभानी होगी।

22nd Foundation Day of Jharkhand Assembly

इन्हें किया गया सम्मानित

-राज्यपाल रमेश बैस ने समारोह में बगोदर विधानसभा क्षेत्र से माले विधायक बिनोद कुमार सिंह को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक के सम्मान से सम्मानित किया।

-कपिलेश्वर प्रसाद उत्कृष्ट विधान-कर्मी के रूप में संयुक्त सचिव धनेश्वर राणा, निजी सहायक अमित कुमार दास, वरीय सचिवालय सहायक अनवारूल हक अंसारी, चालक हेमंत कुमार चौरसिया और अनुसेवक अजित नारायण हुए सम्मानित।

-देश के लिए वीरगति को प्राप्त सैन्य अधिकारियों जवानों, नक्सल अभियान में शहीद सुरक्षाबलों और शांति काल में अहम भूमिका निभाने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित सैनिकों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

इनमें शहीद मेजर सम्राट मैती की पत्नी और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभा बिष्ट, शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प कुमार की पत्नी प्रिया, सीआरपीएफ के शहीद कुलदीप उरांव की पत्नी बरखा उरांव, शहीद ठाकुर हेंब्रम की पत्नी अष्टमी हेंब्रम, शहीद शंकर नायक की पत्नी सपना नायक, बीएसएफ के शहीद संदीप सिंह की पत्नी सीमा सिंह, शहीद संदीप कुमार पाल के पिता जय नंदन पाल, सीआरपीएफ के शहीद चितरंजन कुमार की पत्नी जूही कुमारी, शौर्य चक्र से सम्मानित मेजर कर्नल राजेश सिंह, मेजर कुमार अंकुर, ग्रुप कैप्टन फिलिप्स पैट्रिक पिंटू, मोहम्मद जावेद और करमदेव उरांव शामिल हैं।

22nd Foundation Day of Jharkhand Assembly

झारखंड के खिलाड़ियों को सम्मान

राज्य और देश के लिए खेल के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए लॉन बॉल खिलाड़ी रूपा रानी तिर्की और लवली चौबे तथा फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली झारखंड की अष्टम उरांव, पूर्णिमा कुमारी, नीतू लिंडा, अंजलि मुंडा, अनिता कुमारी और सुधा अंकिता तिर्की को सम्मानित किया गया

22nd Foundation Day of Jharkhand Assembly

मेधावियों को मिला सम्मान

इंटरमीडिएट परीक्षा- 2022 (Intermediate Exam- 2022) में टॉपर मानसी साहा (कला), प्रिया कुमारी (विज्ञान) और निक्की कुमारी (वाणिज्य) के साथ मैट्रिक में संयुक्त रूप से टॉपर रहे अभिजीत शर्मा, तन्नू कुमारी, तान्या साह, रिया कुमारी, निशा वर्मा और नीतू कुमारी को सम्मानित किया गया।

पुस्तक-पत्रिका का लोकार्पण

विधानसभा स्थापना दिवस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो द्वारा लिखित पुस्तक ‘संसदीय दायित्व के तीन वर्ष’, विधानसभा की त्रिमासिक पत्रिका ‘उड़ान’ के अलावा ‘राज्यपाल का अभिभाषण’ और ‘वित्त मंत्री का बजट भाषण’ पुस्तक का मंच पर मौजूद अतिथिगणों ने विमोचन किया।

स्पीकर ने सीएम राहत कोष में दिए 27 लाख 900 रुपये

विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी लिखित पुस्तक “विचारों के 11 अध्याय” के रॉयल्टी के तौर पर प्राप्त 27 लाख 900 रुपए की राशि का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को सौंपा।

साथ ही उत्कृष्ट विधायक के सम्मान से नवाजे गए विनोद कुमार सिंह (Vinod Kumar Singh) ने सम्मान राशि को अपने विधानसभा क्षेत्र के महाविद्यालयों में पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने के लिए देने की घोषणा की है।

22nd Foundation Day of Jharkhand Assembly

समारोह में संसदीय कार्य और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, विधानसभा में सत्तारूढ़ दल के मुख्य सचेतक नलिन सोरेन के अलावा कई मंत्री, सांसद, विधायक, पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक, झारखंड विधानसभा के प्रभारी सचिव जावेद हैदर, वीर-शहीदों के परिजन, खिलाड़ियों के परिजन और विधानसभा कर्मी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker