झारखंड

रांची पुलिस ने नामकुम फायरिंग मामले में मुख्य आरोपी सहित 12 को किया गिरफ्तार, हथियार बरामद

रांची: रांची पुलिस (Ranchi Police) ने नामकुम (Namkum) में जमीन विवाद (Land Dispute) को लेकर हुई फायरिंग मामले (Firing Case) में मुख्य आरोपित सहित 12 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने दो पिस्टल, छह गोली, दो बाइक और 13 मोबाइल फोन बरामद किया है।

गिरफ्तार आरोपितों में मुख्य आरोपित प्रवेश कुमार, सूरज कुमार साहू, सुनील मुंडा, विनोद कुमार राम, शुभम कुमार, मनीष उर्फ मोनू कुमार गिरी (Monu Kumar Giri) , विजय टोप्पो, रोहन सिंह, समीर बा, आलोक कुल्लू, प्रकाश कुमार और रवि सिन्हा शामिल हैं।

जमीन विवाद को लेकर धारा-144 के तहत कार्रवाई की गयी

ASP मूमल राज पुरोहित (Mumal Raj Purohit) ने शनिवार को नामकुम थाने में प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) में बताया कि नामकुम थाना के केतारीबगान में 1.44 एकड़ जमीन को लेकर कई वर्षों से विवाद चल रहा था।

यह जमीन भुईहरी एवं पहनई है, जो खतियान में रंजीत पाहन के नाम से दर्ज है। इसी जमीन विवाद (Land Dispute) को लेकर कई बार धारा-144 के तहत कार्रवाई की गयी है।

अनुमंडल दण्डाधिकारी सदर, रांची ने अपने निर्णय में स्वामित्व विवाद को लेकर सक्षम न्यायालय (Competent Jurisdiction) में जाने का आदेश दिया है। अनुमंडल दण्डाधिकारी सदर रांची ने 27 अगस्त, 22 को उक्त भूमि में स्टेटश को रखने का आदेश दिया था, जिसे 22 अक्टूबर, 22 को विलोपित कर दिया गया।

नामकुम थाने में चार फरवरी को मामला दर्ज किया गया

इसके बाद रंजीत पाहन उक्त जमीन में निर्माण कार्य करा रहा था, जिसे बीच में द्वितीय पक्ष के सन्नी आकाश खलखो की ओर से तोड़ा भी गया था। इस संबंध में नामकुम थाने (Namkum Police Station) में चार फरवरी को मामला दर्ज किया गया था।

बावजूद इसके रंजीत पाहन की ओर से उक्त जमीन में कार्य किया जा रहा था। इसके बाद 16 मार्च को अनुमंडल पदाधिकारी (Circle Officer) सदर रांची के यहां से स्टेटस को प्राप्त होने पर कार्य को बंद करा दिया गया था।

फिर 17 मार्च को ग्रेस खलखो के समर्थक करीब 50-60 व्यक्ति निर्माण कार्य को तोड़ने के लिए उक्त भूमि पर पहुंचे एवं तोड़-फोड़ शुरू किये।

प्रशासन ने घटनास्थल पर पहुंच कर शान्ति व्यवस्था कायम की

इसी बीच रंजीत पाहन के तरफ से 40-50 लोग आपस में भिड़ गये एवं मारपीट होने लगी। दोनों तरफ से फायरिंग (Firing) की घटना हुई, जिसमें रंजीत पाहन (Ranjit Pahan) के ग्रुप की महिला नीलिमा सरोज के सिर में एवं एक व्यक्ति आशीष श्रीवास्तव के घुटना में चोट लगी।

रंजीत पाहन के तरफ से आये शूटर प्रवेश कुमार राम (Pravesh Kumar Ram) और सुरज साहू की ओर से फायरिंग की गयी, जिससे राहुल नाग एवं आशीष कुमार के पैर में गोली लगी।

दोनों का इलाज RIMS अस्पताल रांची में चल रहा है। प्रशासन ने घटनास्थल पर पहुंच कर शान्ति व्यवस्था कायम की ।

12 आरोपितों को हथियार एवं गोली के साथ गिरफ्तार किया गया

ASP ने बताया कि मामले में अजय जोसेफ खलखो (Ajay Joseph Khalkho) की ओर से अशोक पासवान और उनके गुर्गे के खिलाफ नामकुम थाना (Namkum Police Station) में FIR दर्ज कराया गया है।

दूसरे पक्ष के रंजीत पाहन ने 11 नामजद एवं 70-80 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। कांड अनुसंधान (Case Research) के क्रम में 12 आरोपितों को हथियार एवं गोली के साथ गिरफ्तार किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker