बिजनेस

मार्केट कैप के मामले में Reliance से आगे निकला Adani Group

नई दिल्ली: शेयर बाजार में अपने ग्रुप की कंपनियों के प्रदर्शन के सपोर्ट से अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) के मामले में Reliance Group को पीछे छोड़ दिया है।

अडाणी ग्रुप अब भारत का दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी ग्रुप भी बन गया है। हालांकि टोटल रिवेन्यू (Total Revenue) के लिहाज से रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) अभी भी Adani Group से काफी आगे है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में फिलहाल Tata Group देश का नंबर 1 ग्रुप बना हुआ है।

Adani Group ने सफलता का एक व झंडा गाड़ दिया

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) से जारी आंकड़ों के मुताबिक आज का कारोबार खत्म होने के बाद Reliance Group की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 17.82 लाख करोड़ रुपये रहा है। वहीं अडाणी ग्रुप की 7 लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) बढ़कर 19.73 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इस तरह Adani Group ने सफलता का एक और झंडा गाड़ दिया है।

दूसरी ओर टाटा ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों ने मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में अपने ग्रुप को नंबर 1 बना रखा है।

Tata ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज के कारोबार के बाद 22.05 लाख करोड़ रुपये रहा। इस तरह देश में सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाले ग्रुप के रूप में टाटा ग्रुप आज भी नंबर 1 के स्थान पर बना हुआ है।

वैश्विक स्तर पर निवेशकों का ध्यान

ब्रोकरेज फर्म सिक्का फंड्स एंड सिक्योरिटीज के CEO चमनलाल सिक्का के मुताबिक अडाणी ग्रुप ने अपने पूरे कारोबार को डायवर्सिफाई करने की नीति अपनाई है।

इस वजह से निवेशकों को आने वाले दिनों में कंपनी के कारोबार और कमाई में जबरदस्त बढ़ोतरी होने की संभावना नजर आ रही है। Adani Group की कंपनियों ने पिछले कुछ साल में अपने जोरदार प्रदर्शन से वैश्विक स्तर पर निवेशकों का ध्यान भी अपनी ओर खींचा है।

 

इस साल अभी तक अडाणी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों में से अडाणी पावर के शेयरों में सबसे ज्यादा करीब 333 % की उछाल आ चुकी है।

इसी तरह अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के शेयरों में 107 %, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी टोटल गैस के शेयरों में 98 तेजी दर्ज की गई है। जबकि अडाणी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के Share इस साल अभी तक 81 % उछल चुके हैं।

Adani Group के मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी जबरदस्त इजाफा

अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड के शेयर में 17 प्रतिशत की मजबूती आ चुकी है। शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली अडाणी ग्रुप की सबसे नई कंपनी अडाणी विल्मर लिमिटेड के Share इसी साल फरवरी में लिस्टिंग के बाद से लेकर अभी तक 217 % मजबूत हो चुके हैं।

कंपनियों के शेयर मूल्य में आई इस तेजी ने ही Adani Group के मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी जबरदस्त इजाफा किया है।

आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने कुछ साल पहले ही सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन, ट्रांसमिशन और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे व्यवसाय में काफी छोटे स्तर से काम की शुरुआत की थी।

अडाणी ग्रुप आने वाले दिनों में डाटा सेंटर, डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम, सोलर मैन्युफैक्चरिंग, रोड और ग्रीन बिजनेस के फील्ड में अपने काम का विस्तार करने जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker