भारत

IS का सुसाइड बॉम्बर रूस में पकड़ा गया, भारतीय राजनेता पर हमले की थी योजना

मॉस्को: भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा एक आतंकी रूस में पकड़ा गया है। रूस की सुरक्षा एजेंसी एफएसबी (Security Agency FSB) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े इस आतंकी को गिरफ्तार (Arreste) किया है।

पूछताछ में पता चला है कि IS के इस सुसाइड बॉम्बर (Suicide Bomber) ने भारत के सत्तारूढ़ दल (BJP के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक (Explosives) से उड़ाने की योजना बनाई थी।

इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी के रूस में छिपे होने की जानकारी मिली

रशियन फेडरल सिक्युरिटी सर्विस (FSB) के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी के रूस में छिपे होने की जानकारी मिली थी।

इस पर Agency ने सक्रियता दिखाई और उस आतंकी को पकड़ लिया। आतंकी की पहचान न उजागर करते हुए FSB के अधिकारियों ने बताया कि उक्त आत्मघाती हमलावर मध्य एशिया के एक देश का मूल निवासी है।

BJP के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी

FSB के अनुसार प्रारंभिक पूछताछ में उक्त आतंकी ने स्वीकार किया है कि उसने भारत के सत्तारूढ़ दल (BJP) के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी। उक्त आतंकी ने यह भी रहस्योद्घाटन किया कि इस्लामिक स्टेट (IS) भारत में हमले की साजिश रच रहा है।

उक्त आतंकी सोशल नेटवर्किंग साइट ‘टेलीग्राम’ (Terrorist Social Networking Site ‘Telegram’) के जरिए वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़ा था। इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़ने के बाद उसने आतंकी संगठन के प्रति वफादारी की कसम खाई थी।

बताया गया है कि वह इस वर्ष अप्रैल से जून तक तुर्की गणराज्य में था और यहीं रहते हुए उसे इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के दाएश आतंकवादी संगठन से जोड़ने के बाद आत्मघाती हमले का प्रशिक्षण दिया गया।

इसके बाद इस्लामिक स्टेट (IS) ने उसे भारत में सत्तारूढ़ दल BJP के एक बड़े नेता पर हमले की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद उसे पहले Russia भेजा गया और वहां से उसे भारत भेजने की व्यवस्था की गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker