झारखंड

पलामू के लिए ठंड को लेकर एडवाइजरी जारी

मेदिनीनगर: उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे (Deputy Commissioner Anjaneyulu Dodde) ने जिले में बढ़ती ठंड व शीतलहर (Cold And wWinter) को देखते हुए शनिवार को लोगों से अपील किया कि ठंड से बचने के लिए अपने घर को गर्म रखें।

इसके लिए पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करें। साथ ही रात में दरवाजा व खिड़कियां को खुली न छोड़ें ताकि ठंडी हवाएं घर में प्रवेश न कर पाएं।

उन्होंने कहा कि ठंड से बचाव के लिए मल्टीलेयर ठंडक (Multilayer Cooling) के कपड़े रखें। जब भी बाहर जाएं तो ऊनी कपड़े पहने, गमछे या टोपी से अपने सिर को ढकें। साथ ही हमेशा जूते- चप्पल का इस्तेमाल करें।

वाहन चलाते समय कम गति नियंत्रित रखें और हेलमेट, दस्ताने का प्रयोग करें। ठंड में पर्याप्त भोजन के साथ गुनगुने पानी का सेवन करें।

शरीर ढकने के लिए टाट या बोरे का करें प्रयोग : DC

अपने घर में कोयले की अंगीठी, मिट्टी तेल का चूल्हा, हीटर आदि का प्रयोग सावधानी से करें ताकि किसी प्रकार का नुकसान न हो। उन्होंने लोगों से ठंड में शराब का सेवन करने से बचने की भी अपील की।

DC ने कहा कि फसलों में हल्की सिचाईं करें ताकि फसलों में पाला न पड़ें। साथ ही पालतू जानवरों (Pets) को घर के अंदर बांधे और शरीर ढकने के लिए टाट या बोरे का प्रयोग करें, जिससे जानवर भी ठंड से बच सकें।

उपायुक्त ने कहा कि ठंड लगने पर व्यक्ति को गर्म बिस्तर में लिटाकर गर्म पेय पदार्थ दें, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सके।

अगर किसी व्यक्ति को Cold डायरिया (Diarrhea) हो जाय तो उसे गर्म ORS या नमक चीनी का घोल पीने को दें, जिससे व्यक्ति के शरीर में जल की मात्रा बढ़ सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker