भारत

‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनी तो खत्म होगी आरक्षण की 50% की सीमा, राहुल गांधी ने…

सोमवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आरक्षण को लेकर बड़ी बात कही है।

Rahul Gandhi on Reservation : सोमवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आरक्षण को लेकर बड़ी बात कही है।

वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ रहे Rahul Gandhi ने मध्य प्रदेश के कहा कि केंद्र में ‘INDIA’ गठबंधन की सरकार बनी तो आरक्षण के लिए निर्धारित अधिकतम 50 पर्सेंट की सीमा को खत्म कर दिया जाएगा। वह मध्य प्रदेश के खरगोन में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे।

राहुल गांधी ने आदिवासी बहुल क्षेत्र में कहा कि कांग्रेस पार्टी चुनाव के बाद आरक्षण की सीमा को बढ़ा देगी और कल सभी लोग प्रधानमंत्री मोदी के से सवाल करें कि क्यों उनके लोग आरक्षण को रद्द करने की बात करते हैं। गांधी ने खरगोन और खंडवा संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया।

संविधान बचाने का चुनाव

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह संविधान बचाने का चुनाव है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री Narendra Modi ने मन बना लिया है, वे संविधान बदलना और इसे रद्द करना चाहते हैं। संविधान खत्म हुआ तो आदिवासियों को मिला सब कुछ खत्म हो जाएगा।

हिंदुस्तान में 22-25 अरबपतियों का राज होगा। अरबपतियों की आंख आदिवासियों के जल जंगल जमीन पर है। यह सब छीन कर अरबपतियों के हवाले कर दिया जाए।’ उन्होंने कहा कि ये अरबपति प्रधानमंत्री के खास मित्र हैं।

आदिवासियों का अपमान करती है BJP

राहुल गांधी ने कहा कि ये (BJP) आदिवासियों का अपमान करते हैं और फिर आपका वोट मांगते हैं, आप लोग इस चुनाव में उन्हें सबक सिखाइए। कांग्रेस की सरकार आने पर 50 फीसदी आरक्षण की सीमा को रद्द करके आरक्षण बढ़ाया जाएगा।

इस दौरान श्री गांधी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल की गईं महिलाओं, युवाओं और किसानों से जुड़ी योजनाओं का भी जिक्र किया।

कहा कि चुनाव के बाद अगर केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और मनरेगा योजना के तहत दैनिक भत्ता 250 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker