भारत

NDA ने फाइनल की सीट शेयरिंग, BJP 17, JDU 16, LJP 5 सीटों पर लड़ेगी…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की घोषणा होने के बाद National Democratic Alliance (NDA) में सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया।

Final Seat Sharing of NDA: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की घोषणा होने के बाद National Democratic Alliance (NDA) में सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया।

सोमवार को BJP के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने NDA नेताओं के साथ एक Press Conference कर NDA गठबंधन की सभी सीटों का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि फॉर्मूले पर चर्चा हुई और NDA गठबंधन में शामिल सभी दलों ने इसे स्वीकार कर लिया हैं।

जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक, BJP 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि JDU 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं चिराग पासवान (Chirag Paswan) की पार्टी को 5, मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) को 1 सीट तथा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को 1 सीट दी गई है।

गौर करने वाली बात ये है कि इसमें पशुपति पारस की लोकजन शक्ति पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है। पारस ने कुछ दिन पहले ही बगावत के संकेत देते हुए कहा था कि उनके पास विकल्प खुले हुए हैं।

इन सीटों पर BJP लड़ेगी चुनाव

पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, औरंगाबाद, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगुसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सूर, सासाराम और अररिया

JDU के खाते में आई ये सीटें

बाल्मिकी नगर, सीतामढी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालन्दा, जहानबाद और शिवहर चिराग पासवान पांच सीटों पर लड़ेंगे चुनाव वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई
गया सीट पर जीतन राम मांझी की पार्टी चुनाव लड़ेगी।

इसी तरह उपेंद्र कुशावाहा की पार्टी करकट लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी।

चिराग पासवान की पार्टी के नेता राजू तिवारी ने कहा, ‘BJP के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत के बाद हमें पांच सीटें मिली हैं। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम न केवल सभी पांच सीटें जीतेंगे बल्कि बिहार की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेंगे।’

इस दौरान मौजूद JDU नेता संजय झा ने कहा कि बिहार में इस बार एकतरफा चुनाव है और NDA सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेगा।

वहीं राज्य के उप मुख्यमंत्री और BJP नेता सम्राट चौधरी ने कहा कि 40 सीट बिहार में जीतने का लक्ष्य है। पिछले बार के 3 घटक दल के अतिरिक्त जीतन राम मांंझी और कुशवाहा जी की RLM भी NDA में है।

सात चरणों में बिहार में होंगे चुनाव

बिहार में भी सात चरणों 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को चुनाव होने हैं।पहले चरण में बिहार की 4 सीट पर वोटिंग होगी, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में 5-5 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा छठवें और सातवें चरण में 8-8 सीट पर वोटिंग होनी है।

2019 में 39 सीटें NDA ने जीती थीं

वहीं, साल 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में में NDA (BJP, JDU और एलजेपी) ने शानदार जीत हासिल की थी।

NDA ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि महागठबंधन (Grand Alliance) के खाते में केवल एक किशनगंज सीट थी। इस पर कांग्रेस के उम्मीदवार को विजय श्री मिली थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker