विदेश

अमेरिका ने ताकत दिखाते हुए सीरिया पर बरसाए बम, इसरायल-हमास जंग…

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas war) के दौरान अमेरिका भी अब एक्शन मूड में आ गया है। उसने अपनी ताकत ‎दिखाते हुए सी‎रिया पर बम से हमले (Bomb Attack) ‎किए हैं।

दरअसल America ने Seria में ईरान  समर्थित मिलिशिया पर एयरस्ट्राइक (Airstrike) की हैं। ‎मिली जानकारी के अनुसार इराक और सीरिया में तैनात अमेरिका सैनिकों पर ईरान समर्थित ग्रुप लगातार हमले करते रहते हैं।

इसके जवाब में अब America भी एक्शन मोड (Action Mode) में आ गया है। इजरायल-हमास जंग (Israel-Hamas War) के बीच अमेरिका भी एक्शन मोड में आ गया है।

युद्ध में लगातार इजरायल की मदद कर रहे अमेरिका ने सीरिया में उन ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है, जहां ईरान समर्थिक ग्रुपों ने पनाह ली हुई है। जंग के बीच अमेरिका का यह कदम बेहद अहम माना जा रहा है।

क्योंकि, ईरान पर लगातार यह आरोप लगता रहा है कि वह इजरायल के खिलाफ जंग छेड़ने वाले हमास को Funding करने के साथ-साथ दूसरी तरह से भी उसकी मदद भी करता रहता है।

अमेरिका ने ताकत दिखाते हुए सीरिया पर बरसाए बम, इसरायल-हमास जंग… - America showed its strength and bombed Syria, Israel-Hamas war...

आतंकी शिविर का संचालन

इस संबंध में अमेरिकी रक्षा मंत्री (US Secretary of Defence) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने बताया कि एयरस्ट्राइक को सीरिया के Albu Kamal और मयादीन शहर में अंजाम दिया गया।

दरअसल, सीरिया के दीर अल जोर प्रांत में अल्बु कमाल के पश्चिमी इलाके में ईरानी समर्थक मिलिशिया एक आतंकी शिविर का संचालन कर रही थी। यहीं पर हमले को अंजाम दिया गया।

इसके अलावा दूसरा अटैक मयादीन शहर के करीब एक पुल के नजदीक किया गया। ऑस्टिन ने यह भी कहा कि इस अटैक का आदेश सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने दिया था। उन्होंने यह भी कहा, Joe Biden के लिए US Military Forces की सुरक्षा के बढ़कर और कुछ नहीं है।

अमेरिका ने ताकत दिखाते हुए सीरिया पर बरसाए बम, इसरायल-हमास जंग… - America showed its strength and bombed Syria, Israel-Hamas war...

अमेरिका का तीसरा बड़ा हमला

जानकारी के मुताबिक Syria और Iraq में ईरान समर्थिक मिलिशिया पर अमेरिका का यह तीसरा बड़ा हमला है। अमेरिका इन इलाकों में आतंकियों के Drone और Rocket हमलों को कम करने की कोशिशों में लगा हुआ है। क्योंकि यहां आतंकी संगठन छोटे-छोटे हमले कर अमेरिका सेना को बड़ा नुकसान पहुंचाते रहते हैं।

ईरान समर्थित इन मिलिशिया गुटों का मानना है कि हमास के खिलाफ इजरायल की ताबड़तोड़ एयरस्ट्राइक (Airstrike) के लिए अमेरिका जिम्मेदार है।

पिछले कुछ हफ्तों में ईरान समर्थित मिलिशिया ने इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर करीब 40 बार हमले ‎किए गए है। इन हमलों में तकरीबन 45 अमेरिकी सैनिक बुरी तरह से घायल हुए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker