करियर

12वीं के बाद करें ये कोर्स, जल्द मिलती है नौकरी और अच्छी सैलरी

आज हम आपको यहां कुछ ऐसे कोर्स (Course) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप 12वीं के बाद (Course after 12th) कर सकते हैं

Best Courses After 12th: 12वीं का रिजल्ट (12th Result) आने के बाद अगर आप भी अपने करियर (Carrier) को लेकर परेशान है और कुछ समझ नहीं आ रहा कि आगे क्या करें तो आज हम आपकी मदद करेंगे।

आज हम आपको यहां कुछ ऐसे कोर्स (Course) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप 12वीं के बाद (Course after 12th) कर सकते हैं और इन सभी कोर्स को पूरा करने के बाद जल्द से जल्द अपनी कमाई (Income) भी शुरू कर सकते हैं।

1. एनिमेशन डिजाइनिंग कोर्स (Animation Designing Course)

Animation Designing Course

अगर आप क्रिएटिव (Creative) सोचते हैं तो आप एनिमेशन डिजाइनिंग में कोर्स कर सकते हैं। देशभर के विभिन्न इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा तक के कोर्स कराए जाते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद शुरुआत में ही 25 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं। हालांकि, अनुभव के साथ आपकी सैलरी लाखों रुपए तक पहुंच सकती है।

2. इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स (Interior Designing Course)

Interior Designing Course

अगर आप का रुझान पेंटिंग आदि में है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का भी कोर्स कर सकते हैं। देशभर के कई ऐसे संस्थान हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कराते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आपको आसानी से 35-40 रुपए की नौकरी मिल सकती है। वहीं, अनुभव के साथ सैलरी में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो जाती है।

अगर साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई किए हैं, तो शॉर्ट टर्म के कोर्सेज को भी कर सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद आप हजारों रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं।

3. फिटनेस इंस्ट्रक्टर (Fitness Instructor)

Fitness Instructor

आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। क्योंकि आजकल लोग फिटनेस को लेकर कुछ ज्यादा ही एक्टिव रहते हैं। ऐसे में लोग खुद को फिट रखने के लिए फिटनेस ट्रेनर को भी हायर करते हैं। साथ ही जिम आदि में भी फिटनेट ट्रेनर्स की जरूरत पड़ती है। फिटनेस ट्रेनर का कोर्स करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

4. योगा में करियर (Carrier in Yoga)

Carrier in Yoga

12वीं के बाद आप योगा में भी करियर बना सकते हैं। कई ऐसे इंस्टीट्यूट ऐसे हैं जो योगा में कोर्सेज कराते हैं। साथ ही इन कोर्सेज में अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग भी दी जाती है। ऐसे में आप भी यह कोर्स करके करियर बना सकते हैं।

5. फायर ब्रिगेड में करियर (Carrier in Fire Brigade)

Carrier in Fire Brigade

बड़ी-बड़ी ऑफिसेज और सरकारी विभागों में फायर ब्रिगेड कर्मचारियों की जरूरत होता है। आजकल फायर ब्रिगेड कर्मियों की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में आप यह कोर्स करके भी करियर बना सकते हैं। कई संस्थान ऐसे हैं जो ये कोर्सेज कराते हैं।

6. फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

Fashion Designing

12वीं पास युवा फैशन डिजाइनिंग में भी करियर बना सकते हैं। कई ऐसे विवि और संस्थान हैं, जो फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद शुरुआत में 25 से 35 हजार रुपए तक कमाया जा सकता है।

7. होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

Hotel Management

युवा 12वीं बाद होटल मैनेजमेंट में भी करियर बना सकते हैं। देशभर कई ऐसे इंस्टीट्यूट हैं, जो ये कोर्सेज कराते हैं। ऐसे में अगर आप भी 12वीं के बाद जल्द कमाई करना चाहते हैं तो होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker