हेल्थ

Amla Juice Benefits : आंवले के जूस में है चमत्कारी गुण, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

ये बालों (hair) को मजबूत और त्वचा को ग्लोइंग (Skin Glow) बनाने में मदद करता है।

Amla Juice Benefits : आयुर्वेद के अनुसार एक चम्मच आंवले के जूस (Juice Of Amla) का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। ये बालों (hair) को मजबूत और त्वचा को ग्लोइंग (Skin Glow) बनाने में मदद करता है।

इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं।इसमें आयरन, कैरोटीन, फाइबर, जिंक, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं।

ये कई बीमारियों को दूर रखने का काम करता है।आप आंवले के जूस की बजाए उबले आंवले का भी सेवन कर सकते हैं। आइए जानें ये स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभदायक है।

Amla Juice Benefits: Amla juice has miraculous properties, very beneficial for health

 

आंवला जूस के फायदे

1.बालों के लिए

Amla Juice Benefits: Amla juice has miraculous properties, very beneficial for health

अगर आप क्षतिग्रस्त बालों, दो मुंह बालों, बालों के टूटने व डैंड्रफ से जूझ रहे हैं तो आंवला का रस आपके लिए मददगार हो सकता है। आंवले के रस को अपने बालों में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए रख दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।ऐसे बार-बार करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

2.एंटी एजिंग फायदों के लिए

आंवले का रस एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। आपके चेहरे को दाग धब्बे और महीन रेखाओं से मुक्त रखने के लिए विटामिन सी भी एक आवश्यक घटक है। आंवले के रस का सेवन करने से उम्र बढ़ने में देरी होती है और आपकी त्वचा जवां और झुर्रियों से मुक्त रहती हैं।

3.खून साफ करने के लिए

आंवले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।इसके अलावा इसमें विटामिन सी होता है।ये खून साफ करने में मदद करता है।

4. आंख रोशनी के लिए

आंखों में खुजली और पानी की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का जूस फायदेमंद है।

5. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

आवंले के जूस में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है।इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।ये झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें

यह भी पढ़ें: Child Care: शिशु की अच्छी सेहत है जरूरी, अपनाए स्वच्छता के ये नियम

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker