हेल्थ

योगा मैट हो सकता है आपके शरीर के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

दौड़-भाग से भरी इस जिंदगी में अपने स्वास्थ्य (Health) का ख्याल रखना बेहद आवश्यक होता है। अधिकतर लोग अपनी Busy Schedule से थोड़ा वक्त निकाल कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए योगा (Yoga) और एक्सरसाइज (Excercise) करते हैं।

Yoga Mat Side Effects: दौड़-भाग से भरी इस जिंदगी में अपने स्वास्थ्य (Health) का ख्याल रखना बेहद आवश्यक होता है। अधिकतर लोग अपनी Busy Schedule से थोड़ा वक्त निकाल कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए योगा (Yoga) और एक्सरसाइज (Excercise) करते हैं।

बॉडी को एक्टिव रखने से न सिर्फ बीमारियों से बचाव होता है बल्कि तनाव (Stress) भी दूर होता है। योग और एक्सरसाइज करने के लिए हम जिस चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वो है ‘योगा मैट’ (Yoga Mat)। घर हो या फिर जिम हो हम योग और एक्सरसाइज के लिए अपना मैट ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

योगा मैट हो सकता है आपके शरीर के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा Yoga Mat Side Effects Yoga mat can be harmful for your body, there is a risk of these diseases

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि योगा मैट पर योगा करना कितना सही है। आप बॉडी को हेल्दी रखने के लिए योग और Excercise जिस मैट पर कर रहे हैं वो आपके योगा और Excercise को बेअसर कर रहा है। जी हां आपका योगा मैट आपको बीमार बना सकता है।

स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है योगा मैट

योगा मैट हो सकता है आपके शरीर के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा Yoga Mat Side Effects Yoga mat can be harmful for your body, there is a risk of these diseases

आपका Yoga Mat आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, जो आपके हार्मोन (Harmones) और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

साइंटिस्ट और Content Creator Warren Phillips ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके बताया है कि आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाले योगा मैट में इतने टॉक्सिन (Toxin) मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक योगा मैट में मौजूद जहरीले रसायनों के कारण जो रासायनिक गंध होती है वो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि योगा मैट से फ़ेथ लेट्स (phthalates) निकलते हैं जो संक्रमण को फैलाते हैं।

PVC का बड़े पैमाने पर होता है उपयोग

योगा मैट हो सकता है आपके शरीर के लिए नुकसानदायक, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा Yoga Mat Side Effects Yoga mat can be harmful for your body, there is a risk of these diseases

सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग की ओर से SPE पॉलिमर में प्रकाशित 2021 की रिसर्च के मुताबिक योग मैट के लिए पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है।

हालांकि PVC मैट अधिक विषैले होते हैं और इस्तेमाल के बाद उनको डिस्पोज (Dispose) करना मुश्किल होता है।

इसमें जो तत्व पाए जाते हैं वो एंडोक्राइन को गड़बड़ कर देते हैं, यानी एंडोक्राइन ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन को असंतुलित कर देते है। इस कारण ये हार्मोन या तो कम बनते हैं या ज्यादा बनने लगते हैं या ब्लॉक हो जाते हैं या कुछ और कंपाउड में बदल जाते है। इन सबसे हेल्थ को भारी परेशानी होती है।

हार्मोनल असंतुलन का खतरा

लंबे समय तक योग मैट का इस्तेमाल करने से हार्मोन असंतुलन का खतरा बढ़ने लगता है। डॉ. हिरेमथ बताते हैं कि अधिकांश योगा मैट में मौजूद जहरीले रसायनों के निरंतर संपर्क में रहने से हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।

योगा मैट का लगातार इस्तेमाल करने से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ये मैट मेटाबॉलिज्म और मूड रेगुलेशन तक सब कुछ प्रभावित करता है।

इन बीमारियों का खतरा

मैट पर मौजूद रसायन न सिर्फ हार्मोनल स्वास्थ्य पर असर करते हैं बल्कि ये डायबिटीज,मोटापा और थायराइड जैसी क्रॉनिक बीमारियों को बढ़ाने में भी असरदार है। ये मैट आपकी कंप्लीट सेहत को प्रभावित करता है।

योग के लिए इस्तेमाल करें ये मैट

बाजार में योग और Excercise के लिए कई तरह के मैट मौजूद हैं जैसे रबड़ मैट,सूती मैट,सिंथेटिक मैट और हाथ से बुना मैट मौजूद हैं, इन सब में आप अपनी सेहत के लिए उपयोगी मैट का इस्तेमाल करें।

डॉ. हिरेमथ बताते हैं कि आप PVC मैट की जगह नेचुरल रबर, ऑर्गेनिक कॉटन या कॉर्क से बने मैट का इस्तेमाल करें। अगर आप घर में योग कर रहे हैं तो आप घर में सूती कपड़ा बिछाकर या फिर बिस्तर पर भी योग कर सकते हैं। आपका बिस्तर और सूती कपड़ा आपके योगा मेट से ज्यादा सुरक्षित होता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker