ऑटो

TATA कारों की एनुअल सेल 65 फीसदी बढ़ी

सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा की पॉपुलर कारों का जलवा

नई दिल्ली: पिछले महीने अप्रैल में भी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने खूब कारें बेची हैं और 65 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी दर्ज कराई है। मार्च 2022 के मुकाबले अप्रैल में टाटा कारों की बिक्री में मामूली कमी हुई है।

सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा की पॉपुलर कारों का जलवा

एसयूवी और इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट के साथ ही सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा की पॉपुलर कारों का जलवा है और यह ह्यूंदै मोटर्स को कड़ी टक्कर दे रही है। बीते दिनों टाटा मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार टाटा अविन्या से भी पर्दा उठाया है।

फिलहाल आप टाटा कारों की अप्रैल 2022 सेल्स रिपोर्ट के बारे में डिटेल से जानें। टाटा मोटर्स कारों की अप्रैल 2022 सेल्स रिपोर्ट देखें तो इस देसी कार कंपनी ने पिछले महीने 41,587 कारें बेची हैं, जो कि मार्च 2022 के मुकाबले 1.67 फीसदी कम है।

बिक्री में करीब 66 फीसदी की बढ़ोतरी

हालांकि, अप्रैल 2021 के मुकाबले इस साल अप्रैल में टाटा की कारों की बिक्री में करीब 66 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले वित्तीय वर्ष के पहले महीने, यानी अप्रैल 2021 में टाटा मोटर्स ने महज 25,095 कारें ही बेची थीं, लेकिन इस साल अप्रैल में इसमें काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

हाल के समय में सेमीकंडक्टर और चिप शॉर्टेज की समस्या से जहां सभी कार कंपनियां काफी परेशान हैं, वहीं टाटा मोटर्स की कारों की बिक्री में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहे हैं। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स की कई कारें अलग-अलग सेगमेंट में काफी अच्छा कर रही हैं।

जहां, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन का जलवा है, वहीं मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में टाटा हैरियर और 7 सीटर कार सेगमेंट में टाटा सफारी की अच्छी बिक्री होती है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी जलवा बिखेर रही है।

हालिया लॉन्च टिएगो सीएनजी और टिगोर सीएनजी भी अपने-अपने सेगमेंट में अच्छा कर रही है। जल्द ही पंच सीएनजी और नेक्सॉन सीएनजी जैसी कारें भी सीएनजी कार सेगमेंट में कंपनी की स्थिति और ज्यादा मजबूत करने आ रही है। मालूम हो कि टाटा मोटर्स ने एक देसी ब्रैंड के रूप में भारतीय कार लवर्स की नब्ज पकड़ ली है और इसी की बदौलत वह भारत में हर महीने अच्छी-खासी कार बेच डालती है।