बिहार

बिहार में लगने वाले एशिया प्रसिद्ध कार्तिक कल्पवास मेला की तैयारी शुरू

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में सिमरिया गंगा तट (Simaria Ganga Bank) पर कार्तिक महीने में लगने वाले एशिया प्रसिद्ध कल्पवास मेला की प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है।

इस वर्ष राजकीय सिमरिया कल्पवास मेला का आयोजन नौ अक्टूबर से 17 नवम्बर तक किया जाएगा।

कल्पवास मेला (Kalpvas Mela ) की तैयारी को लेकर मंगलवार को समाहरणालय परिसर स्थित कारगिल विजय भवन (Kargil Vijay Bhawan ) में DM रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कल्पवास मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं के सुख-सुविधा एवं विभिन्न आवश्यक तैयारियों की चर्चा की गई।

बैठक के दौरान DM ने संबंधित विभिन्न समितियों के सदस्यों से आयोजन के संबंध में पूर्व की व्यवस्थाओं तथा इस वर्ष मेला के आयोजन के लिए प्रशासन से अपेक्षाओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निर्देश दिए।

 

श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े

DM ने बताया कि प्रशासनिक स्तर से सभी आवश्यक तैयारी समय पर पूरी कर ली जाएगी, ताकि कल्पवास में आने वाले साधु-संतों और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

सिमरिया मेला परिसर में सेक्टर निर्माण, घाटों की समुचित व्यवस्था, खतरनाक घाटों को चिन्हित करना, घाटों पर बैरिकेडिंग करना, चेंजिंग रूम की व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सीय सुविधा, परिसर की साफ-सफाई, शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था, परिसर में फॉगिंग आदि की समुचित व्यवस्था होगी।

मेला परिसर (Fair Premises) में अग्निशमन वाहन तथा एंबुलेंस के परिचालन की भी व्यवस्था कर ली जाएगी।

बरौनी के अंचलाधिकारी को मेला परिसर का नजरी नक्शा तैयार करने, PHED के कार्यपालक अभियंता को शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था करने, नगर परिषद बीहट के कार्यपालक पदाधिकारी को साफ-सफाई की आवश्यक तैयारी करने के साथ ही जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी, राजस्व शाखा तथा प्रबंधन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button
x
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker