भारत

COVID-19 पर PM मोदी के हाई लेवेल मीटिंग में लिए गए बड़े फैसले, क्या फिर लौटेंगे पाबंदियों वाले दिन?

PM MODI COVID-19 Meeting :  चीन में COVID-19 ओमिक्रोन (Omicron) का Sub-Variant BF.7 ने तबाही मचा रहा है। इसी क्रम में भारत में भी इसी वेरिएंट के 4 मरीज मिले हैं। जिसके बाद भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है।

आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में COVID-19 की स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। PM नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक में कहा, ”कोविड को लेकर पूरी तैयारी रखिए।

PM मोदी ने सभी लोगों को मास्क पहनने को कहा

PM मोदी ने बैठक में कहा कि COVID-19 अभी खत्म नहीं हुआ है। अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों (International Airport) पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया।

राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, PSA प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट (Audit) कराने की सलाह दी।

‘ इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और सभी राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिव शामिल हुए। इस दौरान कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ लड़ाई के एक्शन प्लान पर चर्चा हुई।

PM Modi high level meeting on COVID-19

बुजुर्ग समूहों के लिए ‘एहतियाती खुराक’

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोमिक सीक्वेंसिंग (Genomic Sequencing) का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि विशेष रूप से कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लिए ‘एहतियाती खुराक’ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। PM मोदी के नेतृत्व में यह बैठक करीब दो घंटे तक चली और इसमें कोरोना के संभावित खतरों से निपटने के उपायों पर चर्चा की गई।

स्वास्थ्य मंत्री ने भी दिए निर्देश, कहा- भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) की बुधवार को बुलाई गई बैठक के बाद केंद्र ने मास्क का उपयोग करने और COVID-उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी, लेकिन अभी के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है। सरकार का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई अधिकारी हुए शामिल

इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर सहित स्वास्थ्य व गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

PM Modi's high level meeting on COVID-19

देश में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में

चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमरीका में कोविड के बढते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) हरकत में आ गई है। इस सिलसिले में केंद्र सरकार ने बुधवार को एक समीक्षा बैठक की थी।

विश्व के कुछ देशों में पिछले दिनों COVID-19 के बढ़ते मामलों के परिप्रेक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बैठक से ठीक पहले संसद के दोनों सदनों में बयान भी दिया। उन्होंने कहा कि देश में स्थिति नियंत्रण में है और वैश्विक स्थिति पर सरकार नजर बनाए हुए हैं।

WHO ने चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चीन में COVID-19  के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसू (Tedros Adhanom Ghebreyesu) ने कहा कि चीन में जोखिम के आकलन के लिए उनके संगठन को स्थिति की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या और ICU की जरूरतों पर विस्तृत जानकारी चाहिए। उन्होंने चीन से अनुरोध किया है कि वह संगठन को सभी आंकड़े उपलब्ध कराए।

WHO ने चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई

Airport पर शुरू हुई रैंडम सैंपलिंग

वहीं, केंद्र सरकार (Central Government) ने Corona के नए वेरिएंट (Variant) से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं।

देश भर के हवाईअड्डों (Airports) पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार ने Omicron के नए वेरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की फिलहाल जरूरत नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker