बिजनेस

PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर!, बैंक ने कई नियमों में किया बड़ा बदलाव

Punjab National Bank : पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक हैं। आज की खबर PNB के ग्राहकों के लिए जरूरी है। बैंक ने अपने ग्राहकों की धोखाधड़ी से सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है।

बैंक ने पांच लाख और उससे अधिक के चेक भुगतान के लिए Positive पे सिस्टम को अनिवार्य कर दिया है। पांच अप्रैल 2023 से यह नियम लागू हो जाएगा। पहले यह व्यवस्था 10 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक के लिए लागू थी।

जिसे पिछले साल पांच अप्रैल को लागू किया गया था। RBI ने Cheque Truncation System (CTS) के लिए अगस्त 2020 में पॉजिटिव पे प्रणाली की घोषणा की थी।

एक जनवरी 2021 से केंद्रीय बैंक ने चेक क्लीयरिंग (Cheque Clearing) के सिस्टम में बड़ा बदलाव करते हुए पॉजिटिव पे प्रणाली (Positive Pay System) लॉन्च किया था।

पॉजिटिव पे सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है। इसके जरिए बड़े मूल्य का चेक जारी करने वाले को कुछ आवश्यक जानकारी की फिर से पुष्टि करनी होती है।

भुगतान से पहले चेक क्लीयरिंग के समय इसे Cross Check किया जाता है। इसमें ग्राहकों को निश्चित राशि के चेक जारी करते समय आवश्यक विवरण (खाता संख्या, चेक नंबर, चेक अल्फा कोड, जारी करने की तिथि, राशि और लाभार्थी का नाम) की फिर से पुष्टि करने की जरूरत होती है। यह ऐसे चेकों की प्रोसेसिंग करते समय किसी भी संभावित जोखिम से बचने का तरीका है।

Big news for PNB customers, you will not be able to withdraw money from these ATMs from February 1

जाने क्या है पीपीएस

PNB ने एक बयान में कहा कि चेक के क्लीयरिंग के लिए प्रस्तुत करने से कम से कम 24 घंटे पहले इन जानकारियों को बैंक (Bank) के साथ साझा करना होगा। ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, SMS बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच के माध्यम से जानकारी साझा कर सकते हैं।

पॉजिटिव पे सिस्टम में चेक की प्रमुख जानकारियों को बैंक को पुन: कंफर्म करना होता है। इसे पेमेंट प्रोसेसिंग (Payment Processing) के दौरान प्रस्तुत चेक के साथ क्रॉस-चेक किया जाता है। PNB ने एक जनवरी, 2021 से सीटीएस (CTS) के लिए 50,000 रुपये और इससे अधिक के चेक के लिए PPS शुरू किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker