बिहार

जिस स्कूल से पास की 10वीं अब उसी स्कूल में करवाना होगा 11वीं का नामांकन

विभाग ने पत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विद्यार्थियों के 11वीं में नामांकन के लिए OFSS पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया गया है।

Bihar Board 11th Admission 2024 : शिक्षा विभाग ने आदेश देते हुए कहा है कि इस वर्ष मैट्रिक (Matric) उत्तीर्ण विद्यार्थियों का 11वीं में नामांकन (Admission) उसी स्कूल में लिया जाएगा, जहां से वे 10वीं पास हुए हैं।

हालांकि विशेष परिस्थिति में कोई विद्यार्थी अगर दूसरे स्कूल में नामांकन लेना चाहता है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन (Spot Admission) के दौरान उसका नामांकन किया जा सकेगा।

वहीं हस्ताक्षर (Signature) के समय पर पदाधिकारी ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी का नामांकन दूर के स्कूल में नहीं हो।

राज्य के सभी पंचायतों में +2 स्कूल

विद्यार्थियों के 11वीं में नामांकन को लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) को बुधवार को पत्र भेजा है।

विभाग ने पत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विद्यार्थियों के 11वीं में नामांकन के लिए OFSS पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया गया है।

विद्यार्थियों के स्कूल आवंटन करते संबंध में कहना है कि राज्य के सभी पंचायतों में प्लस टू स्कूल (+2 School) स्थापित कर दिये गये हैं। ताकि, उस पंचायत के विद्यार्थियों को अधिक दूरी तय कर स्कूल में नामंकन लेने की बाध्यता नहीं रहे।

इन स्कूलों में BPSC से एक लाख शिक्षकों (Teachers) की नियुक्ति भी कर दी गयी है। साथ ही स्कूलों में आधारभूत संरचना भी विकसित कर दिये गये हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker