बिजनेस

BSE Sensex Stock-सेंसेक्स ने किया 61,000 का आंकड़ा पार

मुंबई: Domestic Stock Exchanges (घरेलू शेयर बाजारों) में सोमवार को तेजी रही और BSE Sensex 230 अंक से अधिक चढ़कर फिर 61,000 अंक के स्तर को पार कर गया। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच वाहन, ऊर्जा और धातु शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार में तेजी रही।

कारोबारियों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले रुपये में मजबूती और विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने से भी घरेलू शेयर बाजारों को समर्थन मिला।

भारी उतार-चढ़ाव के बीच तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 234.79 अंक यानी 0.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,185.15 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान मानक सूचकांक ऊंचे में 61,401.54 और नीचे में 60,714.34 अंक तक गया।

सेंसेक्स के शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) सबसे अधिक 3.44 प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति और पावरग्रिड भी प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

इसके उलट, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा और टाइटन शामिल हैं। इनमें 2.37 प्रतिशत तक की गिरावट रही। BSE Sensex Stock के 30 शेयरों में से 18 लाभ में रहे।

अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहा था

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ (Cospi Profit) में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहा था।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.19 प्रतिशत टूटकर 98.38 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

शेयर बाजार (Share Market) के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 1,436.25 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker