ऑटोभारत

भारत में बनने वाली कारों का क्रैश टेस्ट प्रदर्शन के आधार पर सेफ्टी रेटिंग ‎मिलेगी

मंत्री नितिन गडकरी ने न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम)शुरू करने अधिसूचना के मसौदे को दी मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) शुरू करने के लिए अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है।

इस प्रोग्राम के तहत भारत में बनने वाली कारों को क्रैश टेस्ट (crash test) में उनके प्रदर्शन के आधार पर सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी। यह रेटिंग 1 स्टार से लेकर 5 स्टार के बीच होगी।

5 स्टार रेटिंग को सबसे अच्छा माना जाएगा। भारत-NCAP एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में OEM के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते हुए अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुन सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री (central minister) ने कहा कि क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल के निर्यात को बढ़ाने के लिए भी बहुत जरूरी है।

भारत NCAP के टेस्ट प्रोटोकॉल को मौजूदा भारतीय नियमों में फैक्टरिंग ग्लोबल क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे कंपनियां अपने वाहनों को भारत की अपनी इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं में परीक्षण कर सकेंगे ।

गडकरी ने कहा कि भारत NCAP भारत को दुनिया में नंबर 1 ऑटोमोबाइल हब बनाने और उद्योग को आत्मनिर्भर को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस प्रोग्राम के तहत वाहन निर्माता कंपनियों को सेफ्टी टेस्टिंग असेसमेंट प्रोग्राम (Safety Testing Assessment Program) में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पहला अवार्ड 2020 की शुरुआत में XUV 300 को दिया गया

जिससे नए कार मॉडल में उच्च सुरक्षा स्तरों को शामिल किया जा सके. वहीं इसका मकसद वयस्क और बच्चों के हिसाब से कारों को सुरक्षित बनाना, सक्रिय और निष्क्रिय सेफ्टी फीचर्स शामिल करना है।

यह प्रोग्राम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले ग्लोबल NLAP की तरह होगा, जिसमें नई कार मॉडलों को क्रैश टेस्टिंग के जरिए कई मानकों पर जांचा जाता है और उन्हें एस से पांच स्टार तक रेटिंग दी जाती है।

हाल ही में म‎हिंद्रा एक्सयूवी Mahindr700 को ग्लोबल NCAP सेफर चॉइस पुरस्कार दिया गया है। महिंद्रा ग्रुप के लिए यह दूसरा पुरस्कार है, पहला अवार्ड 2020 की शुरुआत में XUV 300 को दिया गया था।

ग्लोबल NCAP का कहना है कि यह पुरस्कार केवल उच्च स्तर के सुरक्षा प्रदर्शन (safety performance) को प्राप्त करने वाले वाहन निर्माताओं को प्रदान किया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker