करियर

CET 2022 की परीक्षा कर्नाटक में 16 जून से होगी आयोजित

शिक्षा मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने बुधवार को कहा कि इस साल परीक्षा केंद्रों का वीडियो कवरेज किया जाएगा।

बेंगलुरु: कर्नाटक में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET 2022) 16 से 18 जून तक आयोजित किया जाएगा।

छात्र इस परीक्षा से इंजीनियरिंग, कृषि, पशु चिकित्सा, फार्मेसी आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश पा सकते हैं।उच्च शिक्षा मंत्री सीएन. अश्वथ नारायण ने बुधवार को कहा कि इस साल परीक्षा केंद्रों का वीडियो कवरेज किया जाएगा।

CET-2022 के लिए कुल 2,16,525 उम्मीदवारों ने पंजीकरण (Registration) कराया है। परीक्षा राज्य भर के 486 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी, जिनमें से 87 बेंगलुरु में और 399 राज्य के बाकी हिस्सों में स्थित हैं।

जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा 16 जून को, भौतिकी और रसायन विज्ञान की परीक्षा 17 जून को होगी। कन्नड़ भाषा की परीक्षा होरानाडु और गडिनाडु कन्नाडिगा उम्मीदवारों के लिए 18 को चुनिंदा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

नारायण ने कहा कि केंद्रों पर पूरी व्यवस्था के साथ सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है

प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र में प्रश्न और उत्तर अंग्रेजी और कन्नड़ दोनों भाषाओं में मुद्रित किए जाएंगे।

18 जून को कन्नड़ भाषा की परीक्षा देने के लिए कुल 1,708 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है जो बीदर, बेलगावी, विजयपुरा, बल्लारी, मंगलुरु और बेंगलुरु में आयोजित की जाएंगी।

उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार की घड़ी पहनने/ले जाने और टैबलेट/मोबाइल/कैलकुलेटर ले जाने पर प्रतिबंध (Sanctions) रहेगा।