विदेश

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने जेलेंस्की से फोन पर बात की

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से फोन पर बात की और साथ यह भी चेतावनी दी कि परमाणु युद्ध की स्थिति में कोई विजेता नहीं होगा। यह जानकारी चीन की सरकारी मीडिया ने दी।

चीन द्वारा रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच मध्यस्थता की इच्छा जताए जाने के बाद दोनों नेताओं की यह बहुप्रतीक्षित बातचीत हुई। सरकारी बयान के अनुसार जिनपिंग सरकार संभावित राजनीतिक समाधान को लेकर बातचीत के लिए विशेष प्रतिनिधि यूक्रेन भेजेगी।

दोनों सरकारों की दोस्ती की कोई सीमा नहीं

यूक्रेन के मामले (Ukraine Affairs) में चीन तटस्थ दिखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस की निंदा करने से इनकार कर दिया है।

गौरतलब है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमले से पहले जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि दोनों सरकारों की दोस्ती की कोई सीमा नहीं है।

जेलेंस्की से कहा…

शी जिनपिंग ने फरवरी में शांति प्रस्ताव पेश किया था और दोनों पक्षों से युद्ध विराम कर शांति वार्ता शुरू करने का आह्वान किया था। जानकारी के मुताबिक जिनपिंग ने जेलेंस्की (Zelensky) से कहा, बातचीत ही समाधान का एकमात्र रास्ता है।

खबर के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति ने कहा, परमाणु युद्ध में कोई विजेता नहीं होता। उन्होंने कहा, सभी संबंधित पक्षों को शांत रहना चाहिए और परमाणु मुद्दे (Nuclear Issues) से निपटने में संयम बरतना चाहिए, वास्तव में उन्हें अपने और पूरी मानवता के भविष्य को देखते हुए मिलकर काम करना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker