झारखंड

रांची में लाखों की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को CID ने किया गिरफ्तार

रांची में लाखों की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को CIDने किया गिरफ्तार

रांची: अपराध अनुसंधान विभाग (CID) की साइबर क्राइम थाना ने एयर एशिया का कस्टमर (Air Asia Customer) बनकर 2.50 लाख रुपये की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में देवघर जिले के पालोजोरी थाना निवासी मुजफ्फर अंसारी और सिराजुद्दीन अंसारी (Muzaffar Ansari and Sirajuddin Ansari) शामिल है। इनके पास से छह मोबाइल और छह सिम कार्ड बरामद किये गए है।

CID एसपी एस कार्तिक (SP S Karthik) ने बुधवार को बताया कि दोनों साइबर अपराधियों ने पहले एयर एशिया के कस्टमर केयर नंबर में अपना फर्जी नंबर डाला।

49 हजार 898 रुपये विभिन्न खाताओं में अवैध रूप से ट्रांसफर करवा लिया

इसके बाद कस्टमर केयर का प्रतिनिधि बनकर रांची के सेल सिटी के रहने वाले प्रभास कुमार से रस्ट डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड (Rust Desk Application Download) करवाया।

जैसे ही प्रभास कुमार (Prabhas Kumar) ने इस APP को डाउनलोड किया, इन साइबर अपराधियों ने करीब दो लाख 49 हजार 898 रुपये विभिन्न खाताओं में अवैध रूप से ट्रांसफर करवा लिया था।

गूगल इंजन से गूगल पर अपना फर्जी नंबर डाल देते हैं

इस संबंध में प्रभास कुमार ने साइबर क्राइम (Cyber Crime) थाने में दो मई को मामला दर्ज कराया था।उन्होंने बताया कि साइबर ठगी करने के लिए ये विभिन्न बैंक, ई कॉमर्स और फ्लाइट सर्विस के कस्टमर केयर नंबर के रूप में गूगल इंजन (Google Engine) से गूगल पर अपना फर्जी नंबर डाल देते हैं।

जब लोग आम सहायता के लिए गूगल पर नंबर को सर्च करते हैं तो ये साइबर अपराधी लोगों से रस्ट डेस्क, Any Desk Application  डाउनलोड करा कर साइबर ठगी कर लेते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker