करियर

IGNOU में नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानिए नामांकन संबंधित सभी जानकारी

इग्नू में स्नातक (UG) प्रवेश के लिए, छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

IGNOU ADMISSION 2024 : ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) पाठ्यक्रमों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में जुलाई 2024 प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार IGNOU के आधिकारिक वेबसाइट ignouadmissions.samarth.edu.in और ignouiop.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

बताते चलें आवेदन जमा करने की आख़िरी तिथि 30 जून, 2024 है।

IGNOU ने X पर पोस्ट कर दी जानकारी

IGNOU ने जुलाई 2024 एडमिशन (Admission) को लेकर X पर पोस्ट किया है, “ODL और ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किए जाने वाले UG, PG, PG Diploma, Diploma, प्रमाणपत्र और जागरूकता कार्यक्रम के लिए जुलाई 2024 का नया प्रवेश चक्र शुरू हो गया है।” इग्नू विभिन्न स्नातक, मास्टर, PG, PG डिप्लोमा में प्रवेश प्रदान करता है। , डिप्लोमा और अन्य प्रमाणपत्र कार्यक्रम।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

० इग्नू में स्नातक (UG) प्रवेश के लिए, छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

० ग्रेजुएशन या PG पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

० डिप्लोमा या सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 होना अनिवार्य है।

० PhD, B.Ed. और PBSCN को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

Step 1: IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmissions.samarth.edu.in पर जाएं।

Step 2: मुखपृष्ठ पर, ‘जुलाई प्रवेश 2024’ टैब देखें और उस पर क्लिक करें।

Step 3: आपको ऑनलाइन और ओडीएल कार्यक्रम लिंक वाले एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

Step 4: अपना पसंदीदा कार्यक्रम चुनें, आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज सबमिट करें।

Step 5: आवेदन शुल्क जमा करें और इस तरह प्रक्रिया पूरी होती है।

Step 6: आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए कागज पर इसका प्रिंटआउट लें।

आवेदन शुल्क (Fees)

IGNOU में किसी भी UG, PG या डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को 300 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा।

x