ऑटो

आ रही Honda Activa Electric स्कूटर, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

होंडा के मुताबिक, अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले वित्त साल में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा

Hondia Activa Electric : होंडा मोटरसाइकिल & स्कूटर इंडिया ‘Activa’ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की ज़बरदस्त मांग है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड बढ़ रही है।

बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बाजारों में रिकॉर्ड बिक्री शुरू हो गई है। साथ ही भारत का पसंदीदा स्कूटर Hondia Activa अब इलेक्ट्रिक बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा।

पिछले महीने, होंडा टू-व्हीलर ने घोषणा की कि वह भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Coming Honda Activa Electric Scooter, will give great driving range at a low price

होंडा मोटरसाइकिल & स्कूटर इंडिया के अध्यक्ष, अत्सुशी ओगाटा ने हाल ही में मीडिया को दिए अपने एक बयान में इस की पुष्टि की है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हमारे बाजार का मूल्यांकन कर रही है और उल्लेख किया है कि, अगले वित्तीय वर्ष के भीतर एक इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल Honda Benly e इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे में (ARAI) (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) फैसिलिटी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) 2023 तक एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है। होंडा के मुताबिक, अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले वित्त साल में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।

Hondia Activa भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर

होंडा एक्टिवा वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। इसलिए होंडा ने अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए इसी नाम का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

इससे ग्राहक आसानी से नए ब्रांड या प्रोडक्ट से जुड़ सकेंगे। क्योंकि ‘एक्टिवा’ ब्रांड का भरोसेमंद स्कूटर है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि होंडा भारतीय बाजार के लिए एक बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित करेगी या एक्टिवा नामक अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्ट लाइनअप से अपने मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटर का रिवाइज्ड वर्जन पेश करेगी।

Coming Honda Activa Electric Scooter, will give great driving range at a low price

Benley इलेक्ट्रिक स्कूटर का ट्रायल

फिलहाल (Honda Motorcycle and Scooter India) भारत में (Benly) इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग कर रही है और इस स्कूटर को (Automotive Research Association of India) (ARAI) में भी देखा गया है।

जापान में बेनली के चार मॉडल

(Benley) इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात करें तो Honda इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के 4 अलग-अलग मॉडल जापान में पेश करती है। इन वेरिएंट्स में (Benly e: I), (Benly e: I Pro), (Benly e: II) और (Benly e: II Pro) शामिल हैं।

Coming Honda Activa Electric Scooter, will give great driving range at a low price

जापान में (Benley Electric Scooter) रेंज मुख्य रूप से कमर्शियल और फ्लीट सेगमेंट में लास्ट-मील डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराई गई है। इस स्कूटर के पावरट्रेन और हार्डवेयर का इस्तेमाल पैसेंजर फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावर देने के लिए भी किया जा सकता है।

होंडा के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर

जैसा कि (Benley) इलेक्ट्रिक स्कूटर का परीक्षण पहले से ही चल रहा है, ऐसा कहा जाता है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अपकमिंग (Honda Activa) इलेक्ट्रिक स्कूटर की नींव रखेगा।

इसके अलावा, होंडा के अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। इसमें होंडा पीसीएक्स इलेक्ट्रिक और होंडा (GYRO) इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक सीरीज शामिल है।

Coming Honda Activa Electric Scooter, will give great driving range at a low price

स्वेपेबबल बैटरी सिस्टम से लैस होगा स्कूटर

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आने वाली नई (Honda Activa Electric) में कंपनी स्वेपेबल बैटरी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है। इसे सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत भी पेश किया जा सकता है, जैसा कि (Bounce) इलेक्ट्रिक अपने स्कूटरों के लिए करती है।

इस स्कूटर की बैटरी को डिस्चार्ज होने पर इसमें आसानी से दूसरे बैटरी को लगाया जा सकेगा और बिना झंझट के आप आसानी से सफर कर सकेंगे। ये भी ख़बर है कि कंपनी इस स्कूटर को बैटरी के साथ और बिना बैटरी के भी चुनने का ऑप्शन दे सकती है।

जानें क्या होगी कीमत?

फिलहाल होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के मैकेनिज्म, ड्राइविंग रेंज और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

लेकिन जानकारों का मानना है कि ये इंडस्ट्री में सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज और किफायती कीमत में पेश की जा सकती है।

बाजार में बजाज चेतक और टीवीएस जैसे स्कूटरों की कीमत तकरीबन 1 से 1.25 लाख रुपये के लगभग है, ऐसी उम्मीद है कि होंडा भी अपने स्कूटर को इसी प्राइस रेंज में पेश करेगी।

Coming Honda Activa Electric Scooter, will give great driving range at a low price

EV सेगमेंट में होंडा की कई प्लान

होंडा ईवी सेगमेंट में कई प्लान लेकर आई है। कंपनी ने हाल ही में बैटरी पैक बनाने के लिए एक नई सहायक कंपनी बनाई है।

नई सहायक कंपनी 133 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ स्थापित की गई थी। इसलिए कंपनी को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी के लिए दूसरी कंपनियों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।