भारत

पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर कल डाले जाएंगे VOTE , सुरक्षा कड़ी

पश्चिम बंगाल में BJP के प्रदेश अध्यक्ष समेत 47 उम्मीदवारों की किस्मत शुक्रवार को राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण के चुनाव में EVM में बंद हो जाएगी।

West Bengal Voting: पश्चिम बंगाल में BJP के प्रदेश अध्यक्ष समेत 47 उम्मीदवारों की किस्मत शुक्रवार को राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण के चुनाव में EVM में बंद हो जाएगी।

तीनों लोकसभा क्षेत्रों रायगंज, दार्जिलिंग और बालुरघाट में BJP के मौजूदा सांसद हैं, जहां शुक्रवार को मतदान होगा। तीन निर्वाचन क्षेत्रों में से, उत्तरी दिनाजपुर जिले के रायगंज निर्वाचन क्षेत्र की संवेदनशीलता के कारण वहां सुरक्षा कड़ी है।

रायगंज में इस बार भाजपा के उम्मीदवार कार्तिक पॉल हैं, जिन्होंने निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा लोकसभा सदस्य देवश्री चौधरी का स्थान लिया है। वह इस बार कोलकाता दक्षिण सीट (Kolkata South Seat) से चुनाव लड़ रही हैं। पॉल के निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के कृष्णा कल्याणी और कांग्रेस के अली इमरान रम्ज़ उर्फ विक्टर हैं।

इस बार रायगंज में कुल 20 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 19 पुरुष और एक महिला हैं। शुक्रवार को जिन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें रायगंज में सबसे अधिक 418 संवेदनशील बूथ हैं।

दार्जिलिंग (Darjeeling) में तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व नौकरशाह गोपाल लामा, BJP ने अपने मौजूदा सांसद राजू बिष्ट और कांग्रेस ने मुनीष तमांग को मैदान में उतारा है। कर्सियांग विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के मौजूदा विधायक बिष्णु प्रसाद शर्मा को टिकट नहीं मिलने पर वे इस बार दार्जिलिंग से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

दार्जिलिंग में इस बार कुल 14 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 12 पुरुष और दो महिलाएं हैं। दार्जिलिंग में संवेदनशील बूथों की संख्या 408 है।

बालुरघाट में भाजपा के मौजूदा लोकसभा सांसद और राज्य पार्टी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के खिलाफ मुख्य प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के राज्य मंत्री बिप्लब मित्रा और Revolutionary Socialist Party (RSP) के जॉयदेब सिद्धांत हैं।

इस बार बालुरघाट में कुल 13 उम्मीदवार हैं और सभी पुरुष हैं। दार्जिलिंग में संवेदनशील बूथों की संख्या 308 है। पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) कार्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार वर्तमान में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की 299 कंपनियां पश्चिम बंगाल में हैं, जिनमें से 272 कंपनियां शुक्रवार को तीन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तैनात की जाएंगी। बाकी को रिजर्व में रखा जाएगा। CAPF को 12 हजार 983 राज्य पुलिस कर्मियों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

रायगंज में CAPF की सबसे अधिक 111 कंपनियों की अलॉटमेंट है, इसके बाद दार्जिलिंग में 88 कंपनियों और बालुरघाट में 73 कंपनियों की अलॉटमेंट है। मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker