यहां 17 साल की लड़की ने किया दावा, वैक्‍सीन लगवाने के बाद उसके बड़े हुए ब्रेस्ट, डॉक्‍टरों ने कहा- इसमें टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं

कई महिलाओं के साथ समस्या

ओस्‍लो: Pandemic COVID-19  महामारी कोविड-19 से निजात पाने के एकमात्र विकल्प वैक्‍सीन को लगाने का काम दुनियाभर में जारी है ऐसे में  लोगों के अंदर कई दुष्‍प्रभाव सामने देखने में आ रहे हैं।

एक ऐसी ही घटना नार्वे में सामने आई है जहां पर 17 साल की लड़की एम्‍मा कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद संकट में आ गई।

एम्‍मा को फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन लगने के कुछ सप्‍ताह बाद उसके स्‍तन काफी बड़े हो गए।

इस बीच डॉक्‍टरों ने घबराई एम्‍मा से कहा है कि इसमें टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है।

एम्‍मा ने अपने साथी टिकटॉकर्स से कहा कि कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद उसके ब्रा का साइज बढ़ गया है। यही नहीं इसकी वजह से मेरे ब्रेस्‍ट ऑनलाइन काफी लोकप्रिय हो गए हैं।

नार्वे के स्‍थानीय प्रसारक ने बताया कि एम्‍मा ने जल्‍द ही पाया कि वह अकेली नहीं है। कई और महिलाओं के ब्रेस्‍ट वैक्‍सीन लगने के बाद काफी बड़े हो गए हैं।

एम्‍मा ने कहा, ‘जब मैंने देखा कि कई और महिलाएं हैं जिन्‍हें इसी तरह का अनुभव हुआ है तब मैंने ऑनलाइन सर्च किया। मैंने पाया कि अमेरिका में इससे जुड़े कई आर्टिकल हैं।’

एक विशेषज्ञ ने बताया कि यह साइड इफेक्‍ट सूजे हुए लिम्‍फ नोड से जुड़ा हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि यह वैक्‍सीन लगवाने के बाद कोई असामान्‍य लक्षण नहीं है।

नार्डलैंड हॉस्पिटल के डॉक्‍टर हेइनरिच बैकमैन ने कहा, ‘हमने पाया है कि कुछ महिलाओं में जिस तरफ सिरिंज लगाया जाता है, उस तरफ लिम्‍फ नोड काफी बड़ा हो जाता है और यह दिखाई देता है।’

नार्वे के मेडिकल एजेंसी से जुड़े स्‍टेइनार मैडसेन ने कहा कि उनके संगठन को अभी तक ब्रेस्‍ट के बड़े होने की जानकारी नहीं मिली है।

हालांकि उन्‍होंने पुष्टि की यह सूजे हुए लिम्‍फ नोड्स की की वजह से ऐसा हो सकता है।

उन्‍होंने कहा कि 10 फीसदी वैक्‍सीन लगवाने वाले लोगों के लिम्‍फ नोड में सूजन आ सकती है।

इससे स्तन थोड़ा बढ़ सकते हैं। इससे ऐसी महिलाओं को स्तन के आकार बड़े होने का अहसास हो सकता है।

इसमें घबराने की जरूरत नहीं

विशेषज्ञ ने कहा कि इससे महिलाएं घबराएं नहीं। एम्मा के साथ कई महिलाओं में इस तरह की समस्या देखने के बाद नॉर्वे में महिलाओं को 4 हफ्ते का इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है।

नार्वे के डॉक्टरों का कहना है कि चार हफ्ते के बाद महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार पहले जैसा ही हो जाएगा और उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

अमेरिका के सीडीसी ने कहा था कि, करीब 11 प्रतिशत महिला अपने मॉडर्ना वैक्सीन के पहले शॉट के बाद अपने ब्रेस्ट के साइज में इजाफा देख सकती है, लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।

कई महिलाओं के साथ समस्या

ओस्लो के स्थानीय रिपोर्टर को जब उस लड़की के बारे में जानकारी मिली तो वो लड़की से मिलने उसके घर गये।

लेकिन, उस इलाके में जाकर लोकल रिपोर्टर को पता चला कि वो लड़की अकेली नहीं है, जिसके ब्रेस्ट साइज काफी बड़े-बड़े हो रहे हैं, बल्कि कई महिलाओं में वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं और कई महिलाओं के ब्रेस्ट साइज बढ़ गये हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button