करियरभारत

देशभर के 242 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए शुरू हुईं CUET-UG परीक्षाएं

नई दिल्ली:  देशभर में रविवार से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) शुरू हो गए। ये परीक्षाएं कुल 242 विश्वविद्यालयों (Universities) में दाखिले के लिए आयोजित की जा रही हैं।

UGC के चेयरमैन प्रो. एम. जगदीश कुमार (Pro. M. Jagdish Kumar) ने बताया कि रविवार को CUET-UG की पहली पाली में सभी 271 शहरों और 447 केंद्रों में 87,879 छात्रों ने परीक्षा दी। दूसरी पाली में 272 शहरों और 448 केंद्रों में निर्धारित उम्मीदवारों की कुल संख्या 87903 थी।

देशभर के 242 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए शुरू हुईं CUET-UG परीक्षाएं-CUET-UG examinations started for admission in 242 universities across the country

16 लाख से ज्यादा छात्रों ने फॉर्म भरा

इनमें देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, कई प्राइवेट, डीम्ड और राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों (Undergraduate Courses) के प्रथम वर्ष में दाखिला पा सकेंगे।

गौरतलब है कि इस साल CUET UG  के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने Form भरा है। इन छात्रों में से 14 लाख से अधिक छात्रों ने इसके लिए फीस भी जमा कराई है। UGC के मुताबिक, यह संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले 41 फीसदी अधिक है।

बीते साल 9.9 लाख आवेदन आए थे। इस बार इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते CUET UG -2023 परीक्षाएं अब 6 जून तक चलेंगी। वहीं 7 और 8 जून को आरक्षित तारीखों के रूप में रखा गया है।

देशभर के 242 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए शुरू हुईं CUET-UG परीक्षाएं-CUET-UG examinations started for admission in 242 universities across the country

21 मई से 31 मई के बीच हो रही हैं परीक्षा

केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में इस वर्ष नया शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा। 21 मई से शुरू होने वाली यह परीक्षा पहले केवल 31 मई तक चलनी थी। यूजीसी अब इन परीक्षाओं को दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित कराने जा रही है।

हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET ) UG-2023 को फिर से शेड्यूल किया है।

UGC प्रमुख एम. जगदीश कुमार (M. Jagdish Kumar) के अनुसार, 21 मई से 25 मई के लिए निर्धारित CUET UG 2023 को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में रद्द कर दिया गया है। यहां ये परीक्षाएं अब 26 मई से शुरू होंगी। CUET के पहले चरण की परीक्षा 21 मई से 31 मई के बीच हो रही हैं।

देशभर के 242 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए शुरू हुईं CUET-UG परीक्षाएं-CUET-UG examinations started for admission in 242 universities across the country

परीक्षाओं का दूसरा सत्र एक, दो, पांच और छह जून को होगा

UGC अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार (UGC Chairman M. Jagadesh Kumar) ने मुताबिक, छात्रों की परेशानियों को कम करने के लिए दूसरा सत्र आयोजित किया जा रहा है। परीक्षाओं का दूसरा सत्र एक, दो, पांच और छह जून को होगा।

पिछले साल 59 देशों के छात्रों ने CUET-UG के लिए आवेदन किया था। 2023 में 74 देशों के छात्र इसमें शामिल हो रहे हैं। इनमें 1000 छात्र यूरोप, एशिया, अमेरिका और खाड़ी देशों से हैं। कुल मिलाकर इस बार परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या में 4 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है।

2023 में CUET-UG में बैठने वाले छात्रों की कुल संख्या में 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। CUET-UG की प्रक्रिया में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों (Universities) की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है। 2022 में, यह 90 थी, लेकिन 2023 में यह बढ़कर 242 हो गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker