भारत

चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ ने मचाई भारी तबाही, हो रही भारी बारिश

अमरावती: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मामल्लपुरम तट पर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ (Cyclonic Storm ‘Mandus’) के दस्तक देने के बाद आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय और रायलसीमा जिलों के कई हिस्सों में शनिवार सुबह भारी बारिश हुई।

चक्रवाती तूफान मैंडूस देर रात करीब 2 बजे तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तट से टकराया। कई इलाकों में जलभराव हो गया और कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए।

Cyclonic Storm 'Mandus

जानकारी के अनुसार चेन्नई (Chennai) के पास स्थित मामल्लापुरम तट पार करने वाला चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर कमजोर हो गया है।

Cyclonic Storm 'Mandus

कई इलाकों में काफी असर पड़ा, तीन कारों को गंभीर नुकसान पहुंचा

चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के चलते चेन्नई के टी नगर इलाके में एक दीवार गिर गई और उसके पास खड़ी तीन कारों को गंभीर नुकसान पहुंचा।

गनीमत यह रही कि घटना के वक्त कारों में कोई मौजूद नहीं था। तूफान का चेन्नई शहर और उसके आसपास के इलाकों में काफी असर पड़ा जिससे कई पेड़ उखड़ गए।

Cyclonic Storm 'Mandus

आंध्र प्रदेश सरकार (Government of Andhra Pradesh) की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में तिरुपति जिले के नैदुपेटा में सबसे अधिक 281.5 मिलीमीटर बारिश हुई।

Cyclonic Storm 'Mandus

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बारिश की तीव्रता अब कम हो गई है।

मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी (Y S Jaganmohan Reddy) ने चक्रवात के कारण बारिश के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा की बैठक की। उन्होंने एसपीएसआर नेल्लोर, तिरुपति, चित्तूर और अन्नामया के जिलाधिकारियों से सतर्क रहने तथा जहां भी आवश्यकता हो, वहां राहत शिविर खोलने के निर्देश दिए।

Cyclonic Storm 'Mandus

आपदा मोचन बल के 95 कर्मियों को तैनात किया गया

रेड्डी (Reddy) ने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि लोग उन इलाकों में बाहर न निकलें जहां भारी बारिश की संभावना है।

Cyclonic Storm 'Mandus

एहतियात के तौर पर राज्य सरकार ने तिरुपति क्षेत्र में 190 लोगों को 28 राहत शिविरों में भेजा है।

Cyclonic Storm 'Mandus

सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, छोटी नदियों-कांदलेरु, मानेरु और स्वर्णमुकी में अचानक बाढ़ आने की आशंका के कारण SPSR नेल्लोर और तिरुपति जिलों को सतर्क किया गया है।

Cyclonic Storm 'Mandus

चार जिलों में राज्य आपदा मोचन बल के 150 कर्मियों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) के 95 कर्मियों को तैनात किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker