ऑटो

Maritu की Alto, WagonR समेत इन गाड़ियों के बढ़ने वाले हैं दाम, CAR खरीदने का हैं प्लान तो नए साल से पहले करें खरीदारी

नई दिल्ली: अगर आप भी एक नई कार (Car) लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके कार खरीद लें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आने वाले दिनों में गाड़ियों (Vechicals) के दाम में बढ़ोतरी होने जा रही है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऐलान कर दिया है कि वो अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली है। Maruti Alto से लकर Braza तक के दाम बढ़ाने वाली है।

Maritu's Alto, WagonR

 

हर गाड़ी के दाम में होगी अलग-अलग बढ़ोतरी

मारुति ने अपने बयान में कहा है कि उसकी हर गाड़ी के दाम में अलग-अलग बढ़ोतरी होगी। कंपनी 2023 से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने जा रही है।

ये फैसला कंपनी ने लागत पर पड़ने वाले असर के कारण किया है। गाड़ियों में होने वाले जरूरी बदलावों के कारण अब उनकी कीमतें बढ़ेगी।

अब हर गाड़ी में आगे वाले पैसेंजर्स के लिए थ्री-प्वाइंट्स सीट बेल्ट्स (Three-Point Seat Belts) और पीछे बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे अपडेट्स होने ही होने चाहिए। 1 अप्रैल, 2023 से इन्हें अमल में लाना जरूरी है।

Maritu's Alto, WagonR

बढ़िया सेफ्टी के कारण बढ़ेगी दाम

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार भी बढ़िया सेफ्टी रेटिंग वाली गाड़ियों को ही बनाने के लिए कह रही। ऐसा हो सकता है कि अक्टूबर 2023 से हर गाड़ी में 6 Airbags को भी अनिवार्य किया जाएगा।

ऐसा पहले अक्टूबर 2022 से भी अमल में लाने को कहा गया था, लेकिन कुछ कार निर्माताओं ने इसका काफी विरोध किया था, जिस कारण इसे टाल दिया गया था। लेकिन इस बार इसे भी अमल किया जाएगा।

Maritu's Alto, WagonR

कितने प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी

बता दें मारुति ने इसी साल अप्रैल में गाड़ियों के दाम बढ़ाए थे। उसने अपनी हैचबैक कार स्विफ्ट और सभी सीएनजी गाड़ियों (Hatchback Car Swift And All CNG Vehicles) के दाम में बढ़ोतरी की थी। जिससे कीमतों में 1.3 प्रतिश तक की बढ़ोतरी सभी गाड़ियों के दाम में देखी गई थी।

Best Mileage CNG Cars In India Maruti WagonR Hyundai Santro Maruti Suzuki  Alto | Best Mileage CNG Cars: ये हैं ज्यादा माइलेज वाली 3 सस्ती CNG कारें,  जानें कीमत और जरूरी बातें

जनवरी 2021 से लेकर मार्च 2022 तक मारुति की गाड़ियों के दाम में 8 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। इस बार मारुति कितने दाम बढ़ाने वाली है। इस बारे में फिलहाल उसने कोई जानकारी नहीं दी है।

लेकिन गाड़ियों को Safe बनाने के लिए जिस हिसाब के बदलाव लाने को कहा जा रहा है, उसे देखते हुए दाम में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

हालांकि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं की गाड़ियों के दामों में लगभग 10 प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि हो सकती है। लेकिन यह बात तभी साफ हो पाएगी जब कंपनी (Company) इसके बारे में ऐलान करेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker