ऑटो

Maruti Suzuki और Toyota मिलकर बाजार में नई SUV उतारने की तैयारी में

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और टोयोटा (Toyota) SUV पर काम कर रही है ताकि लोगों को एक नया ऑप्शन मिल सके। टोयोटा के बेंगलुरु प्लांट में इसका प्रोडक्शन और ट्रायल का काम शुरू हो चुका है।

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और टोयोटा (Toyota) SUV पर काम कर रही है ताकि लोगों को एक नया ऑप्शन मिल सके।

टोयोटा के बेंगलुरु प्लांट में इसका प्रोडक्शन और ट्रायल का काम शुरू हो चुका है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी SUV को जून-जुलाई तक पेश कर सकती है। मारुति एसयूवी सेगमेंट में लीड करने वाली Hyundai Creta और Kia Seltos के मार्केट को टारगेट कर सकती है।

Maruti Suzuki and Toyota jointly preparing to launch a new SUV in the market

Codename of Maruti and Toyota

मारुति ने इस SUV का कोडनेम YFG टोयोटा का कोडनेम D22 रखा है। दोनो का इंजन भी एक जैसा ही होगा। इनके डिजाइन में काफी अलग हो सकते हैं। फोटोज को देखकर ये अनुमान लगाया जा सकता है की ये क्रेटा और सेल्टॉस, ताइगुन और कुशाक के जैसी होंगी।

Maruti Suzuki and Toyota jointly preparing to launch a new SUV in the market

Manual and Automatic Transmission

SUV के दो पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन के ऑप्शन में पेश किया जा सकता है। इसमें एक माइल्ड हाइब्रिड, जबकि दूसरा फुल हाइब्रिड होगा। ये ज्यादा पावर और बेहतर फ्यूल इफिशियंसी के साथ आएगा।

Maruti Suzuki and Toyota jointly preparing to launch a new SUV in the marketइंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। पार्ट्स का लोकलाइजेशन होने से SUV की कीमत भी कम हो जाएगी। इस संबंध में लिथियम-ऑयन बैटरी का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है, जो SUV के हाइब्रिड सिस्टम को पावर देगा।

Design

लुक की बात करें तो मारुति सुजुकी SUV में टोयोटा की तुलना में बड़ा ग्रिल होगा। बम्पर का डिजाइन भी अलग होगा। टोयोटा SUV के बंपर में हवा निकलने की ज्यादा जगह मिलेगी। दोनों SUV में हाई माउंटेड LED DRLs होंगे, जिनके नीचे हेडलाइट्स होंगी। SUVs के अलॉय व्हील्स का डिजाइन और फिनिश भी अलग होगी, ताकि इन दोनों में अंतर नजर आए।

Maruti Suzuki and Toyota jointly preparing to launch a new SUV in the market

पैनोरमिक सनरूफ

SUV के कुछ इक्युपमेंट्स में हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, बड़ी टचस्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ, कूल्ड सीटें और बहुत कुछ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :Royal Enfield की बाइक की कीमतें गिरीं, जानें कितना लाभ मिलेगा बाइक खरीदने पर

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker