झारखंड

खूंटी DC अफीम की खेती रोकने के लिए लगातार अभियान चलाने के दिए निर्देश

खूंटी: उपायुक्त शशि रंजन (Deputy Commissioner Shashi Ranjan) की अध्यक्षता में बुधवार को नार्को कोआर्डिनेशन सेंटर (Coordination Center) की बैठक में मादक द्रव्य पदार्थों के नियंत्रण के लिए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

नशामुक्ति के लिए लगातार जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चलाने का निर्देश DC ने दिया।

मुखिया की जिम्मेदारी भी तय की जाय

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिले के सभी थाना प्रभारियों, रेंजर सहित अंचल अधिकारी जिले में हो रही अफीम की अवैध खेती पर कड़ी नजर रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित क्षेत्र के मुखिया की जिम्मेदारी भी तय की जाय। साथ ही इसमें स्पष्ट किया जाय कि किस स्तर के किस अधिकारी की क्या भूमिका और जिम्मेदारी होगी।

उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की रोकथाम में Police की भी अहम भूमिका है। Police बल द्वारा रात्रि गश्ती की जाय।

साथ ही ब्लैक स्पॉट व अन्य सूचना प्राप्त होने पर छापामारी की जाय व सम्बन्धित प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। वन भूमि और सरकारी भूमि या कहीं अन्य स्थल पर इसे रोका जा सकता है। साथ ही उल्लंघनकर्ता पर नियमानुसार चालान या जुर्माना की कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उपायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि जिला स्तरीय टीम (District Level Team) का गठन किया जाय। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गठित टीम द्वारा जिले में हो रही अफीम की खेती को चिह्नित कर नष्ट करने का अभियान चलाया जाना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker