भारत

कोरोना संक्रमण दर में गिरावट, कई राज्यों ने Night Curfew की पाबंदी हटाई

पश्चिम बंगाल और दिल्ली समेत अन्य राज्यों ने कर्फ्यू में ढील देने का फैसला लिया है जबकि रात में कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर अब ढलान पर है संक्रमण के ग्राफ में लगातार गिरवाट दर्ज की जा रही है।

इस बीच कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद कई राज्यों ने कोविड प्रतिबंधों को हटा कम कर दिया है जबकि कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है।

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर राज्य ने रात्रि कर्फ्यू हटाने की घोषणा कर दी है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और दिल्ली समेत अन्य राज्यों ने कर्फ्यू में ढील देने का फैसला लिया है जबकि रात में कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा।

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से भारत में कोविड की तीसरी लहर देखने को मिली जिसके बाद कई राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए कोविड प्रतिबंधों को कड़ाई के साथ लागू कर दिया था लेकिन अब जब कोरोना के मामलों में गिरावट आई है तो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर दिया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू सोमवार से पूरी तरह से हटा लिया गया है।

सरकार ने यह फैसला कोविड19 की सकारात्मक दर में गिरावट के बाद लिया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि सप्ताह-दर-सप्ताह संक्रमण की सकारात्मकता दर 25.64 से गिरकर 5.45 प्रतिशत पर पहुंच गई है। दैनिक सकारात्मकता दर 17.07 से गिरकर 3.29 प्रतिशत हो गई।

कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद जम्मू-कश्मीर ने रविवार को लगभग छह महीने बाद रात का कर्फ्यू हटाने और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा की।

राज्य प्रशासन ने कोरोना में कमी आने के बाद सिनेमा हॉल, थिएटर, रेस्तरां, क्लब, योगा क्लब और स्विमिंग पूल को अपनी अधिकतम क्षमता के 25 प्रतिशत लोगों के साथ खोलने की अनुमति दी है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य में कोविड19 के मामलों में गिरावट के बीच नाइट कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है।

यह फैसला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। राज्य सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 5 जनवरी को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया था जिसे बाद में 31 जनवरी को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर दिया गया था।

हालांकि अभी भी राज्य में सभाओं पर कुछ प्रतिबंध लागू रहेंगे। नए नियम के अनुसार विवाह और अंत्येष्टि सहित सभी सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और अन्य सभाओं को इनडोर और बाहरी दोनों क्षेत्रों की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ अनुमति दी जाएगी।

कोविड 19 के संक्रमण कम होने के बाद बिहार सरकार ने भी सोमवार से सभी कोविड प्रतिबंध हटा लिए हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक कर यह फैसला लिया और उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी कि नए नियम 14 फरवरी से लागू होंगे।

इस संबंध में राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि जिन प्रतिबंधों को हटा दिया गया है।

नए दिशा निर्देश के बाद राज्य में शादियों और अंतिम संस्कार में 200 लोगों की उपस्थित हो सकती है। इसके अलावा राज्य में सभी स्कूल सामान्य रूप से चलेंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अपेक्षित बैठक के बाद अगले सप्ताह से दिल्ली में कोविड-19 प्रतिबंधों और कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है।

डीडीएमए ने 4 फरवरी को अपनी बैठक में रात के कर्फ्यू को बढ़ा दिया था, लेकिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का समय घटा दिया था।

रात्रि कर्फ्यू के कारण राजधानी में अभी गैर-जरूरी दुकानों को रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति है। राजस्थान ने रात के कर्फ्यू को समाप्त करने की घोषणा की है।

इससे पहले सरकार ने 5 फरवरी को निजी और सार्वजनिक समारोह में 250 लोगों कों अनुमति दी थी, जबकि राज्य में शैक्षणिक गतिविधियां 1 फरवरी से ही शुरू हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए 16 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने के साथ निचले वर्गों के लिए शारीरिक कक्षाएं दो साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू होंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker