झारखंड

दिल्ली : पुलिस के लिए सिरदर्द बने एटीएम लूटने वाले गिरोह

नई दिल्ली :वे झारखंड के जामताड़ा में बैठे साइबर अपराधियों की भांति तकनीकी रूप से इतने दक्ष नहीं कि आपके अकाउंट्स से रुपये उड़ा सकें, अलबत्ता इतने शातिर तो जरूर हैं कि राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी घनी आबादी वाले इलाके से एटीएम मशीन उखाड़कर रफू-चक्कर हो सकते हैं।

साइबर अपराधियों और एटीएम लुटेरों के गिरोह में एक फर्क अवश्य है कि साइबर अपराधी आपको अपने जाल में फंसाकर आपके अकाउंट में सेंघ लगा सकते हैं और आपको चूना लगा सकते हैं।

वे आपको शारीरिक रूप से हानि नहीं पहुंचा सकते, लेकिन एटीएम लुटेरों को चुनौती देने पर वे आप पर गोली भी चला सकते हैं।

हाल के दिनों में दिल्ली पुलिस ने एटीएम लुटेरों के गिरोह के खिलाफ व्यापक चलाया है। स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच इन गिरोहों और इसके सदस्यों का सफाया करने में जुटे हैं।

अपराध को अंजाम देने के लिए एटीएम लुटेरों के काम करने का तरीका भी कुछ अलग है। जब वे किसी एटीएम बूथ में घुसते हैं तो सबसे पहले सीसीटीवी कैमरों पर काला रंग पोत देते हैं।

इसके बाद गैस कटर की मदद से एटीएम खोलते हैं और कैश केबिन को निकालते हैं। कैश निकालने के बाद वे एटीएम के पार्ट्स खोलकर फेंक देते हैं ताकि वे पकड़े न जाएं।

दिल्ली में इस तरह के अपराध को अंजाम देने के लिए वे एसयूवी समेत कई वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी तो वे एटीएम मशीन को अपने वाहन से बांधकर इसे उखाड़ देते हैं और मशीन के साथ फरार हो जाते हैं।

पिछले साल मार्च में ओखला विहार के जामिया नगर में बदमाशों ने एटीएम मशीन उखाड़ने की कोशिश की। लेकिन, स्थानीय लोगों के विरोध के कारण उन्हें भागने पर मजबूर होना पड़ा। भागते वक्त उन्होंने हवा में फायरिंग की, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 3 फरवरी को इसी तरह के गिरोह के एक शातिर अपराधी को गिरफ्तार किया था। वह एटीएम लूट की कई वारदातों में शामिल था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker