झारखंड : इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में गैर कानूनी तरीके से हो रही थी अल्ट्रासोनोग्राफी, हुई कार्रवाई

बिना अधिकृत डॉक्टर के अल्ट्रासोनोग्राफी किये जाने को लेकर अस्पताल की अल्ट्रासोनोग्राफी क्लिनिक को सील कर दिया गया

देवघर: मधुपुर शहर के पथलचपटी रोड स्थित अनुराग सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की केंद्रीय और राज्यस्तरीय टीम ने छापामारी की।

स्वास्थ्य विभाग को मिली शिकायत के आधार पर सात सदस्यीय टीम ने अनुराग अस्पताल में पहुंचकर करीब सात घंटे तक विभिन्न दस्तावेज और उपकरणों को खंगाला।

बिना अधिकृत डॉक्टर के अल्ट्रासोनोग्राफी किये जाने को लेकर अस्पताल की अल्ट्रासोनोग्राफी क्लिनिक को सील कर दिया गया।

छापामारी टीम में स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली से डॉक्टर लक्ष्य मल्लिक, पुणे के डॉक्टर सुदेश, सिविल सर्जन देवघर डॉ सीके साही, समाजसेवी, नयी दिल्ली डॉ साबू जॉर्ज मैथ्यू, स्टेट नोडल पदाधिकारी स्वास्थ्य विभाग रांची यूसी सिन्हा, प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट सह प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार सिंह शामिल थे।

छापामारी के बाद सिविल सर्जन डॉ सीके शाही ने बताया कि बिना अधिकृत डॉक्टर के अल्ट्रासोनोग्राफी की शिकायत पर केंद्र और राज्यस्तरीय टीम ने जांच की।

जांच में पाया गया कि बिना अधिकृत डॉक्टर के अल्ट्रासोनोग्राफी की जा रही है। हालांकि, डॉक्टर का नाम वहां लिखा है।

डॉ शाही ने बताया कि जांच में यह बात सामने आयी कि इस अस्पताल में अल्ट्रासाउंड नियम के अनुसार नहीं किया जा रहा था। अल्ट्रासोनोग्राफी क्लिनिक के दस्तावेज, सीपीयू सहित कमरे को सील कर दिया गया है।

उपायुक्त के निर्देश पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी की उपस्थिति में कार्रवाई की गयी है। अस्पताल का लाइसेंस है, इसमें कोई कमी नहीं है। अस्पताल का शेष कार्य चलता रहेगा।

अस्पताल में की गयी कार्रवाई के आधार पर स्वास्थ्यविभाग नियमसंगत कार्रवाई करेगा। अनुराग सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक डॉ अरुण गुटगुटिया का कहना है कि मधुपुर जैसे पिछड़े इलाके में समाज सेवा के उद्देश्य से काफी प्रयास के बाद अस्पताल की स्थापना की गयी है।

किसी शुभचिंतक ने अस्पताल की शिकायत उच्च स्तर पर की है। अल्ट्रासोनोग्राफी में एक फॉर्मेट की कमी थी, यही जांच में सामने आया है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button