लाइफस्टाइल

क्या गर्भ निरोधक गोलियों से होती है भविष्य में प्रेग्नेंसी में दिक्कत, जानिए प्रेग्नेंसी से जुड़े…

महिलाओं के मन में इन गोलियों को लेकर डर (Fear) भी होता है कि कहीं इन गोलियों को लेने से भविष्य (Future) में कोई बड़ी समस्या ना हो जाएं।

Contraception Pills : अनचाही प्रेग्नेंसी (Unwanted Pregnancy) में महिलाएं अक्सर गर्भ निरोधक गोलियों (Contraception pills)  का इस्तेमाल करती है।

लेकिन वहीं महिलाओं के मन में गर्भ निरोधक गोलियों को लेकर काफी सारे सवाल भी होते हैं।

महिलाओं के मन में इन गोलियों को लेकर डर (Fear) भी होता है कि कहीं इन गोलियों को लेने से भविष्य (Future) में कोई बड़ी समस्या ना हो जाएं। तो आइए आज आपको गर्भ निरोधक गोलियों (Birth Control Pills) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।

क्या भविष्य में प्रेग्नेंसी में होती है दिक्कत

गर्भनिरोधक गोलियों का भविष्य की प्रजनन क्षमता (Fertility) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Pregnancy

कई महिलाएं गोली लेना बंद करने के बाद बहुत जल्दी हार्मोन (Hormone) स्राव के अपने प्राकृतिक स्तर पर वापस आ जाती हैं। हालांकि, सामान्य साइकिल (Normal Cycle) वापस आने में महीने लग सकते हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो हार्मोनल बर्थ कंट्रोल (Hormonal Birth Control) का इस्तेमाल करने से भविष्य में बच्चा पैदा करने की आपकी क्षमता प्रभावित नहीं होती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इमरजेंसी गर्भनिरोधक (Emergency Contraception) के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं भविष्य की प्रजनन क्षमता को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

क्या इन गोलियों से बढ़ता है वजन

 weight gain

बर्थ कंट्रोल (Birth Control) सीधे तौर पर वजन बढ़ने (weight Gain) का कारण नहीं बनती है, लेकिन गोली के कुछ साइड इफेक्ट (Side Effects) के कारण वजन बढ़ सकता है।

PCOS की समस्या?

गोली से प्रेरित PCOS का दूसरा सबसे आम प्रकार है।

 PCOS

यह गर्भनिरोधक गोलियां (Contraception Pills) लेने के बाद विकसित हो सकता है जो ओव्यूलेशन (Ovulation) को दबा देती हैं।

अधिकांश महिलाएं उपयोग बंद करने के बाद ओव्यूलेशन और नियमित पीरियड (Period) पर लौट जाती हैं, जबकि कुछ महिलाओं में महीनों या वर्षों तक ओव्यूलेशन (Ovulation) फिर से शुरू नहीं होता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी विशेषज्ञ द्वारा नहीं दी गई है। इस जानकारी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker