हेल्थ

गर्मी में नाक से आता है खून? घबराएं नहीं, ये घरेलू उपाय आते हैं बहुत काम

छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी नाक से खून आने की समस्या अचानक किसी भी वक्त कहीं भी हो सकती है। दरअसल गर्मी के अचानक तापमान बढ़ने के कारण नाक से खून बहने की समस्या उत्पन्न होती है।

Nosebleed Causes: गर्मी के दिनों में नाक से खून बहने की समस्या तो सामान्य है लेकिन फिर भी नाक से खून बहने पर लोग घबराहट में आ जाते हैं।

इसके लिए जरूरी यह है कि घबराए बिना तुरंत खून के बहाव को रोकने के लिए कुछ उपाय कर लेनी चाहिए।

सामान्य रूप से इसे नकसीर फूटना भी कहते हैं। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी नाक से खून आने की समस्या अचानक किसी भी वक्त कहीं भी हो सकती है। दरअसल गर्मी के अचानक तापमान बढ़ने के कारण नाक से खून बहने की समस्या उत्पन्न होती है।

Do not be afraid of the problem of nosebleed, take preventive measures like this

आइए जानते हैं नाक से खून बहने के कारणों और उसके नियंत्रण के बारे में विस्तार से।

कब

ज्यादातर ऐसा गर्मी की सूखी-रूखी और तपन से भरी हवा के कारण और नाक को ज्यादा कुरेदने के कारण होता है। इसके अलावा किसी दुर्घटना या सदमे, एलर्जी, किसी संक्रमण, किसी रसायन के नाक से अंदर जाने, नाक के भीतर उपयोग में लाए जाने वाले स्प्रे के अधिक उपयोग आदि की वजह से भी यह ब्लीडिंग हो सकती है।

आइए जानते हैं नाक से खून बहने के कारणों और उसके नियंत्रण के बारे में विस्तार से।

खून बहने की स्थिति

हमारी नाक में नीचे की तरफ का अगला हिस्सा जहां खून का बहाव अधिक होता है, 90 प्रतिशत तक नाक से खून बहने की स्थिति इसी जगह पर बनती है।

खास बात यह भी है कि शरीर कई मामलों में खून बहने की इस स्थिति के पहले आपको सतर्क भी करता है। कुछ ऐसे चेतावनी वाले संकेत होते हैं जो सामने आते हैं, जैसे-

  • सिर में दर्द या भारीपन
  • घबराहट या सिर घूमने का एहसास
  • कानों में अजीब महसूस होना
  • त्वचा पर कोई समस्या होना
  • शरीर में भारीपन या कमजोरी सी लगना
  • नाक या गले में बार बार पानी पीने के बावजूद सूखा लगना या खुजली चलना
  • चूंकि कान, नाक और गला आपस में कनेक्ट होते हैं। ऐसे में कई बार यह खून गले में अंदर चला जाता है और खांसी के साथ कफ में खून
  • निकल सकता है। ई लेकिन इस स्थिति में भी घबराएं नहीं।

गर्मी में नाक से आता है खून? घबराएं नहीं, ये घरेलू उपाय आते हैं बहुत काम

गंभीर खतरा

यूं नाक से खून आना आम है लेकिन कई बार यह एक गंभीर डिसऑर्डर का संकेत भी हो सकती है। इसका नाम है हेरेडिटरी हेमोरेजिक टेलेंजेक्टेशिया। इसलिए यदि असामान्य रूप से रक्तस्राव हो और सामान्य उपायों से नियंत्रण में न आये, तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें।

नाक से खून आने की स्थिति से कैसे बचें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कई समस्याओं में राहत दे सकता है। यदि गर्मी तेज हो या आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हों, तो यह और भी जरूरी हो जाता है। इसके अलावा घर से बाहर जाते समय सिर ढंकने के साधनों का उपयोग करें।

कॉटन का हल्के रंग का गमछा या दुपट्टा, टोपी, आदि का उपयोग करें। अपने साथ पानी की एक बोतल हमेशा रखें और यदि घर से बाहर अचानक नाक से खून आने लगे तो सिर को आसमान की तरफ करते हुए पीछे की ओर झुकाएं और कुछ देर उसी स्थिति में रखें, बजाय ज़मीन की ओर झुकाने के।

इसी स्थिति में सिर पर सामान्य तापमान वाला या ठंडा पानी डालें। लेट जाएं और कुछ देर सिर को ऐसे ही रखें। अगर साधारण उपायों से कुछ मिनटों में खून आना बंद न हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

गर्मी में नाक से आता है खून? घबराएं नहीं, ये घरेलू उपाय आते हैं बहुत काम

ये घरेलू उपाय आते हैं बहुत काम

1. सरसो तेल : नाक से खून आने पर मरीज को बिस्तर पर ऐस लिटाएं ताकि सिर नीचे की ओर लटका रहे। उसके बाद उसकी नाक में एक-एक बूंद सरसों का तेल डाल दें।

2. ठंडा पानी : नकसीर हाने पर मरीज को लिटा दें और उसके सिर पर ठंडे पानी डालने शुरू करें। इसके अलावा नाक से खून निकलने पर कपड़े में बर्फ लपेटकर पीड़ित की नाक पर रख दें।

3. प्याज का रस: नकसीर में प्याज का रस भी डालने से आराम मिलता है।

4. मुंह से सांस लेना: नकसीर आने पर सिर को आगे की झुकाना चाहिए। इसके अलावा नाक से खून आने पर नाक की बजाय मुंह से सांस लेनी चाहिए।

5. सेब का सिरका : सेब के सिरके के इस्तेमाल से नाक से खून की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप सेब के सिरके की बूंदों को नाक में डालें। इससे अलावा आम सेब के सिरके को पी भी सकते हैं। ऐसा करने से न केवल ब्लड प्रेशर नियंत्रित रह सकता है बल्कि नाक से खून आना भी बंद हो सकता है।

6. मुल्तानी मिट्टी : एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी को रात को आधा लीटर पानी में भिगोकर रख दें| सुबह उस पानी को निथारकर व छानकर पीने से नाक से खून आने की परेशानी से फायदा मिलेगा| यह एक उत्तम उपाय हैं।

7. साइट्रस फल : बच्चो के खाने में साइट्रस फल जैसे कि निम्बू, संतरा आदि दे| साइट्रस फलों में बायोफ्लैवोनाइड्स की मात्रा अधिक होने से नाक से खून आने की समस्या दूर हो जाती हैं।

Disclaimer : यह जानकारी मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर लिखी गई है। News Aroma इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

यह भी पढ़े: 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी महंगाई राहत, DR में 13 फीसद की बढ़ोतरी

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker