बिजनेस

अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी रही GDP

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था (Economy) के र्मोचे पर सरकार को राहत देने वाली खबर है। देश का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 13.5 फीसदी रही है।

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में GDP वृद्धि दर 20.1 फीसदी रही थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने बुधवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी है।

NSO के जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की विकास दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 15.2 फीसदी रही, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में बहुत कम है।

दरअसल, पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में GDP वृद्धि दर 20.1 रही थी। वहीं, पूरे वित्त वर्ष के दौरान भारत की कुल विकास दर यानी GDP 8.7 फीसदी रही थी।

आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान GDP growth के शानदार आंकड़े अर्थव्यवस्था की मजबूत तस्वीर पेश कर रहे हैं।

जीडीपी वृद्धि दर करीब 16.2 फीसदी रहने की संभावना

हालांकि, एनएसओ आंकड़ों के मुताबिक कोर सेक्टर आउटपुट की रफ्तार घटकर जुलाई में 4.5 फीसदी रही है। इसी तरह जुलाई तक चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में राजकोषीय घाटा 3.41 लाख करोड़ रुपये रहा है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में कहा था कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर करीब 16.2 फीसदी रहने की संभावना है।

RBI का वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धिदर (GDP growth rate) का अनुमान 7.2 फीसदी है जबकि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए यह 16.2 फीसदी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker