टेक्नोलॉजी

Facebook Alert! यूजर्स तुरंत करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका फेसबुक अकाउंट

फेसबुक ने पिछले साल सितम्बर में फेसबुक प्रोटेक्ट को टेस्टिंग फेज से निकालकर ग्लोबली रोल-आउट किया था

नई दिल्ली: कुछ लोगों को फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) में लॉगिन करने में दिक्कत आ रही है या तो उनके अकाउंट में लॉगिन (Login) नहीं हो रहा है।

इन यूजर्स को कहा गया है कि जब तक ये फेसबुक प्रोटेक्ट (Facebook Protect) चालू नहीं करते हैं, तब तक अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इस तरह की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई लोग शिकायत कर रहे हैं।

फेसबुक ने पिछले साल सितम्बर में फेसबुक प्रोटेक्ट को टेस्टिंग फेज से निकालकर ग्लोबली रोल-आउट किया था। प्लेटफॉर्म का कहना है कि यह एक सिक्योरिटी प्रोग्राम है, जो यूजर के फेसबुक अकाउंट को सेफ रखने में मदद करता है।

प्लेटफॉर्म का कहना है कि यह खास तौर पर उन यूजर्स के लिए है, जो हैकर्स का निशाना बन सकते हैं। इनमें पत्रकार, सरकारी कर्मचारी और ह्यूमन राइट ऐक्टिविस्ट जैसे लोग शामिल हैं।

फेसबुक प्रोटेक्ट नहीं चालू किया तो…

फेसबुक उन अकाउंट को बंद कर रहा है, जिन्होंने फेसबुक प्रोटेक्ट को चालू नहीं किया है। कंपनी ने कुछ वक्त पहले कुछ यूजर्स को फेसबुक प्रोटेक्ट चालू करने के लिए मेल भेजा था।

इनमें से जिन्होंने इस सिस्टम को चालू नहीं किया है, उनका अकाउंट बंद कर दिया गया है। अकाउंट तभी वापस आ पाएगा, जब ये फेसबुक प्रोटेक्ट को चालू करेंगे।

ट्विटर पर एक यूजर ने बताया कि इन्हें भी फेसबुक प्रोटेक्ट चालू करने के लिए एक ईमेल आया था, जो स्पैम लग रहा था। इस वजह से इन्होंने इसे नजर-अंदाज कर दिया।

मगर ईमेल में दी हुई फेसबुक प्रोटेक्ट को ऐक्टिव करने की लास्ट डेट आते ही इनका अकाउंट लॉक कर दिया गया। द वर्ज के मुताबिक, फेसबुक ने ये ईमेल security@Facebookmail.com एड्रेस से भेजे थे। यह ऐड्रेस आम तौर पर मिलने वाले स्पैम से मेल खाता है।

इस तरह करें फेसबुक प्रोटेक्ट चालू

अगर आपने फेसबुक प्रोटेक्ट चालू नहीं किया है तो आप इसे चंद स्टेप्स फॉलो करके एक्टिवेट कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में जाना होगा।

यहां आपको Security and Login का ऑप्शन मिलेगा। इस पर टैप करने के बाद आपको लिस्ट में फेसबुक प्रोटेक्ट मिल जाएगा। इस पर क्लिक करके आप स्क्रीन पर आने वाले स्टेप्स को फॉलो करके इसे चालू कर सकते हैं

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker