हेल्थ

आम के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, पेट में हो सकती हैं ये दिक्कतें

गर्मी मतलब आम और उसका स्वाद व सुगंध। इस स्वादिष्ट फल के बड़े बड़े शौकीन हुए।  आम शब्द सुनते ही मुंह में पानी आना लाजमी है।

Mango Side Effects: आम के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, पेट में हो सकती हैं दिक्कतें। गर्मी मतलब आम और उसका स्वाद व सुगंध। इस स्वादिष्ट फल के बड़े बड़े शौकीन हुए। आम शब्द सुनते ही मुंह में पानी आना लाजमी है। कुछ तो आम के ऐसे दीवाने होते हैं। जो हद से ज्यादा आम खाने लगते हैं।  लेकिन ऐसे आम प्रेमियों को असीमित मात्रा में आम खाने के नुकसानों को भी जान लेना चाहिए। कई खूब सारे आम खाकर कई कई तरह की परेशानियों को आपने पास तो हीं बुला रहे हैं आप, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

चीनी की अधिक मात्रा

आम खट्टे-मीठा होता है लेकिन चीनी की मात्रा इसमें अधिक होती है, ऐसे में मधुमेह वाले लोगों के लिए तो आम हानिकारक हो सकता है।  ब्लड शुगर लेवल में आम खाने से इजाफा हो सकता है। डायबिटीज पेशेंट को आम का परहेज करना चाहिए और खाना भी हो तो जरूर डॉक्टर से सलाह लें।

दस्त की संभावना

बहुत सारा आम खाने से हो सकता है कि आंत में जलन होने लगे। आम में फाइबर अधिक मात्रा होने के कारण संभावित रूप से यह दस्त की वजह बन सकता है।  ज्यादा आम खाना दस्त जैसी परेशानी भी खड़ी कर सकता है।

वजन बढ़ना

आम में नेचुरल शुगर की बहुत मात्रा होती है और कैलोरी भी अधिक होती है जिससे वजन बढ़ सकत है।  वजन कम करना चाहते हैं तो बहुत अधिक आम खाना कोशिश बेकार कर सकता है। अच्छा शरीर बनाए रखने के लिए एक बैलेंस में ही आम का सेवन करें।

एलर्जी 

आम में यूरुशीओल केमिकल पाया जाता है, जो इस केमिकल के प्रति सहनशील है उनको त्वता संबंधी दिक्कत हो सकती है। ऐसे लोगों को अधिक आम खाने से खुजली, एलर्जी, नाक बहने या फिर पेट में दर्द होने जैसी परेशानी हो सकती है।

पेट संबंधी समस्याएं

एक स्टडी कहती है कि आम में ग्लूकोज की तुलना में अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है जो शरीर में असंतुलन ला सकता है।  ऐसे में फ्रुक्टोज को एब्जॉर्ब करने में परेशानी हो सकती है जिससे पेट में सूजन या पाचन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है।  हालांकि किसी भी कनक्लूजन पर जाने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker