टेक्नोलॉजी

आज ही अपने फोन से हटाएं ये ऐप्स, लोगों से अब तक 80 करोड़ रुपये की ठगी

इन दिनों अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ ठगी (Fraud) की जा रही है। मोबाइल (Mobile) और इंटरनेट (Internet) के माध्यम से भी लोगों को लूटा जा रहा है।

Fraud Apps: इन दिनों अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ ठगी (Fraud) की जा रही है। मोबाइल (Mobile) और इंटरनेट (Internet) के माध्यम से भी लोगों को लूटा जा रहा है।

गुरुग्राम पुलिस ने निवेश के नाम पर मुनाफा (Profit) कमाने का लालच देकर ठगी करने के ऐसे 10 मोबाइल ऐप (Mobile App) का खुलासा किया है।

लोगों को सलाह जारी की है कि वे इन Apps से सावधान रहें। अधिक मुनाफे के चक्कर में इन ऐप के झांसे में नहीं आएं। Android और iPhone पर संचालित इन ऐप को बंद करवाने में पुलिस अधिकारी जुटे हुए हैं।

80 करोड़ रुपये की ठगी

गुरुग्राम पुलिस के Record के मुताबिक पिछले छह महीने में करीब 2 हजार लोगों के साथ ठगी की वारदात हुई है। पिछले तीन महीने में करीब 80 करोड़ रुपये की ठगी हुई है।

अब इन ऐप के माध्यम से कितने लोगों और कितनी राशि की ठगी हुई है, इसकी पड़ताल पुलिस कर रही है। फिलहाल इन App के माध्यम से ठगी के सैकड़ों मामले सामने आने के बाद गुरुग्राम पुलिस (Gurugram Police) ने लोगों को फंसने से बचने के लिए इन App को लेकर Advisory जारी की है।

लोगों से आग्रह किया कि वे अधिक मुनाफे के चक्कर में अपनी जिंदगी की जमापूंजी इस APP के माध्यम से निवेश नहीं करें।

इन 10 App से सावधान

गुरुग्राम पुलिस ने वीई प्रो (VE Pro), एंजलबीजी (Anglebigee), एंगलोन (Anglone), MGBWNFMI, वाइकिंग इनवेस्ट (Whyking Invest), खाखला (Khakla), लेवलकेके (Level KK), अपस्टोक (Up stock), वैल्स कैपिटल ट्रेड (Wells Capital Trade), DNP APP से दूर रहने की सलाह जारी की है।

पुलिस ने आग्रह किया है कि इन ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड (Download) नहीं करें। यदि ये APP Download है तो तुरंत इन्हें हटाया जाए।

कहीं भी निवेश करने से पहले करें जांच पड़ताल

Gurugram Police ने अपील की कि किसी भी तरह का निवेश करने से पूर्व लोग इन ऐप की जांच पड़ताल करें। अधिक मुनाफा की e-mail, Call और Message से दूर रहें। निवेश करने से पूर्व कंपनी के पंजीकरण की जानकारी अवश्य करें।

Play Store पर Play Protect फीचर का इस्तेमाल करें। यदि किसी तरह निवेश योजना में फंसते हैं तो www.cybercrime.gov.in या हेल्प लाइन 1930 तो संपर्क करें। इन ऐप के संपर्क में आने के बाद इन्हें Negative Report देने के साथ तुरंत ब्लॉक करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker